1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. विदेशों मे रहने वाले लोगों में भारत सबसे आगे: UN रिपोर्ट

विदेशों मे रहने वाले लोगों में भारत सबसे आगे: UN रिपोर्ट

विदेशों में रहने वाले लोगों के मामले में भारत सबसे ऊपर है जहां के 1.70 करोड़ अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में निवास करते हैं। इनमें से 50 लाख लोग खाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं।

Edited by: India TV News Desk [Published on:19 Dec 2017, 2:00 PM IST]
India tops list of migrants living abroad at 17 million - India TV
India tops list of migrants living abroad at 17 million

संयुक्त राष्ट्र: विदेशों में रहने वाले लोगों के मामले में भारत सबसे ऊपर है जहां के 1.70 करोड़ अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में निवास करते हैं। इनमें से 50 लाख लोग खाड़ी क्षेत्रों में रहते हैं। संयुक्त राष्ट्र की एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी है। वर्ष 2017 के लिए जारी की गई अंतरराष्ट्रीय प्रवास रिपोर्ट के मुताबिक मेक्सिको, रूस, चीन, बांग्लादेश, सीरिया, पाकिस्तान और यूक्रेन में भी प्रवासियों की बड़ी संख्या है जो विदेशों में रहती हैं। इन देशों के 60 लाख से 1.10 करोड़ लोग दूसरे देश में निवास करते हैं। (गुजरात चुनाव में मोदी की जीत पर पाकिस्तान ने दिया खुद को श्रेय )

वर्ष 2017 में भारत से सबसे ज्यादा 1.70 करोड़ लोग अपना देश छोडकर अन्य देशों में जा बसे। मेक्सिको दूसरे नंबर पर रहा जिसके 1.30 करोड़ लोग विदेशों में रहते हैं। बड़ी प्रवासी जनसंख्या वाले अन्य देशों में रूस जिसके एक करोड़ दस लाख लोग, चीन जिसके एक करोड़ लोग, बांग्लादेश और सीरिया के सत्तर लाख लोग और पाकिस्तान एवं यूक्रेन के साठ-साठ लाख लोग अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में रहते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत के प्रवासी कई देशों में निवास करते हैं जिनमें संयुक्त अरब अमीरात में 30 लाख लोग, अमेरिका और सउदी अरब में 20 लाख लोग रहते हैं। इसमें बताया गया कि अनुमान के मुताबिक अब करीब 25.80 करोड़ लोग अपने जन्म के देश को छोड़कर दूसरे देशों में रह रहे हैं। वर्ष 2000 के बाद से इन आंकड़ों में 49 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट में कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय प्रवास सतत विकास के वर्ष 2030 के एजेंडा को लागू करने के लिहाज से चिंता का विषय है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019