1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. 'SCO में भारत की सदस्यता से क्षेत्रीय सुरक्षा को मजबूती मिलेगी'

'SCO में भारत की सदस्यता से क्षेत्रीय सुरक्षा को मजबूती मिलेगी'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में भारत की सदस्यता क्षेत्र की समृद्धि में योगदान देगा और इसकी सुरक्षा को पुख्ता करेगा।

IANS [Updated:24 Jun 2016, 5:59 PM IST]
modi sco- India TV
modi sco

ताशकंद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में भारत की सदस्यता क्षेत्र की समृद्धि में योगदान देगा और इसकी सुरक्षा को पुख्ता करेगा। एससीओ सम्मेलन में अपने भाषण में मोदी ने कहा कि क्षेत्र के देशों के बीच संपर्क उनकी आर्थिक समृद्धि के लिए आवश्यक है।

उन्होंने कहा, "हमें हमारे बीच वस्तु, सेवा, पूंजी एवं लोगों के प्रवाह जरूरत है। हमारे क्षेत्र को बाकी दुनिया से जुड़ने के लिए मजबूत रेल, सड़क व हवाई संपर्क की जरूरत है।"

मोदी ने कहा कि एससीओ नेताओं ने बीते साल उफा सम्मेलन के दौरान भारत को पूर्ण सदस्य के रूप में स्वीकार किया था और ताशकंद सम्मेलन के दौरान इस पर हस्ताक्षर से भारत की सदस्यता से संबंधित औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी।

मोदी ने कहा, "मैं आश्वस्त हूं कि एससीओ के सभी सदस्यों के साथ भारत के संबंधों से हमें एक ऐसे क्षेत्र का निर्माण करने में मदद मिलेगी, जो दुनिया में आर्थिक विकास का वाहक होगा। साथ ही यह अधिक स्थिर व आंतरिक रूप से सुरक्षित होगा।"

मोदी ने कहा, "एससीओ के एक सदस्य के रूप में भारत क्षेत्र की समृद्धि में योगदान करेगा। यह उसकी सुरक्षा को भी पुख्ता करेगा। हमारी साझेदारी नफरत भरे कट्टरपंथी विचारों, हिंसा व आतंकवाद से हमारे समाज की सुरक्षा करेगी।"

उन्होंने कहा, "एससीओ देशों के साथ मिलकर भारत इसके लक्ष्यों को पाने की दिशा में काम करेगा और आतंकवाद को हम कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे तथा उससे निपटने के लिए व्यापक दृष्टिकोण अपनाएंगे।"

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: India's SCO membership will strengthen region's security: PM Modi
Write a comment