1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. फिलिस्तीन को झटका: US, ग्वाटेमाला और ब्राजील के बाद इस देश का दूतावास भी जेरूसलम जाएगा!

फिलिस्तीन को झटका: US, ग्वाटेमाला और ब्राजील के बाद इस देश का दूतावास भी जेरूसलम जाएगा!

ब्राजील की राजधानी से एक ऐसी खबर सामने आई है जो फिलिस्तीन के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखी जा रही है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 02, 2019 11:55 IST
Benjamin Netanyahu, left, meeting with Juan Orlando Hernandez | GPO File- India TV
Benjamin Netanyahu, left, meeting with Juan Orlando Hernandez | GPO File

ब्रासीलिया: ब्राजील की राजधानी से एक ऐसी खबर सामने आई है जो फिलिस्तीन के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखी जा रही है। होंडुरास ने अपना दूतावास तेल अवीव से जेरूसलम स्थानांतरित करने के लिए इस्राइल और अमेरिका से मंगलवार को विचार विमर्श किया। आपको बता दें कि मंगलवार को ही दक्षिणपंथी नेता जेयर बोल्सोनारो ने ब्रासीलिया में कांग्रेस के समक्ष मंगलवार को ब्राजील के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। उन्हें ‘दक्षिणी अमेरिका का ट्रंप’ भी कहा जाता है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, होंडुरास के राष्ट्रपति जुआन ओरलैंडो हरनांडेज, इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू और अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो के बीच हुई मुलाकात के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि होंडुरास के विकास के लिए राजनीतिक संबंधों को मजबूत बनाने और सहयोग देने पर सहमति बनी है। तीनों नेताओं के बीच ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो के शपथ ग्रहण समारोह से इतर यह बैठक हुई। आपको बता दें कि बोल्सोनारो ने राष्ट्रपति चुनावों में जीत दर्ज कहते ही ब्राजील के दूतावास को जेरूसलम ट्रांसफर करने की बात कही थी।

वहीं, होंडुरास के विकास के अलावा तीनों नेताओं ने कई मुद्दों पर सहमति जताई, जिसमें तीनों देशों की राजधानियों में बैठकें करना, होंडुरास की राजधानी तेगुसिगाल्पा और जेरूसलम में दूतावास खोलने की प्रक्रिया को तेज करना शामिल है। गौरतलब है कि पिछले साल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जेरूसलम को इस्राइल की राजधानी की मान्यता देते हुए अमेरिकी दूतावास तेल अवीव की जगह जेरूसलम स्थानांतरित कर दिया था। जिसके बाद ग्वाटेमाला ने भी अमेरिका के इस फैसले का अनुसरण किया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv