1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. सीरिया में IS के ठिकानों को फ्रांस ने बनाया निशाना

विमानवाहक से सीरिया में IS के ठिकानों को फ्रांस ने बनाया निशाना

पेरिस: पूर्वी भूमध्य क्षेत्र में हाल ही में तैनात चाल्र्स डे गाउले विमान वाहक से फ्रांस ने सीरिया में आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट के ठिकानों को निशाना बनाया। इराक में ऐसे ही हमलों की घोषणा

Bhasha [Updated:24 Nov 2015, 9:41 AM IST]
सीरिया में IS के...- India TV
सीरिया में IS के ठिकानों को फ्रांस ने बनाया निशाना

पेरिस: पूर्वी भूमध्य क्षेत्र में हाल ही में तैनात चाल्र्स डे गाउले विमान वाहक से फ्रांस ने सीरिया में आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट के ठिकानों को निशाना बनाया। इराक में ऐसे ही हमलों की घोषणा करने के कुछ घंटों बाद फ्रांस ने सीरिया में आईएस के ठिकानों पर विमान से बम बरसाए।

रक्षा मंत्रालय ने बताया वायु सेना के दो मिराज 2000 को मिशन में लगाया गया। इसके बाद विमान वाहक से चार रैफेल मरीन्स ने भी सीरिया पर बम गिराए।

मंत्रालय ने बताया कि जेट विमानों ने कल उत्तरी शहर राका में एक जगह हवाई हमले किए। राका जिहादियों के लिए सीरिया की तथाकथित राजधानी है।

फ्रांस ने कल सुबह पहले इराक में आईएस के ठिकानों पर हवाई हमले किए। मंत्रालय के अनुसार, सीरिया में हवाई हमले अंतरराष्ट्रीय समयानुसार शाम छह बज कर 30 मिनट पर किए गए और राका में आतंकियों के कमांड सेंटर सहित कई ठिकानों को, उनके वाहनों के निपटान स्थल तथा प्रबंधन सुविधाओं को नष्ट कर दिया गया।

इन हवाई हमलों के दस दिन पहले ही पेरिस में हुए समन्वित आतंकी हमलों में 130 लोग मारे गए और कई लोग घायल हो गए थे। आईएस ने इन हमलों की जिम्मेदारी ली है।

हमले के बाद से फ्रांस ने आईएस के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है और उसके विमानों ने जॉर्डन से तथा संयुक्त अरब अमीरात से राका पर कई बार छापेमारी की।

चाल्र्स दे गाउले विमान वाहक में फ्रांस ने अपनी क्षमता को तीन गुना बढ़ाते हुए 26 जेट लड़ाकू विमान तैनात कर दिये हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: विमानवाहक से सीरिया में IS के ठिकानों को फ्रांस ने बनाया निशाना
Write a comment