1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. दक्षिण अफ्रीका के मंत्रिमंडल में 50 % महिलाएं, भारतीय मूल के दो नेता भी किए गए शामिल

दक्षिण अफ्रीका के मंत्रिमंडल में 50 % महिलाएं, राष्ट्रपति रामफोसा ने नई कैबिनेट में भारतीय मूल के दो नेताओं को भी किया शामिल

राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा के नये मंत्रियों में आधी महिलाएं हैं, इस तरह दक्षिण अफ्रीकी सरकार दुनिया में लैंगिक समानता वाली सरकारों में शुमार हो गई है। उन्होंने सत्तारूढ़ अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी को इस महीने की शुरूआत में हुए चुनावों में 57.5 प्रतिशत बहुमत के साथ जीत दिलाई।

Bhasha Bhasha
Published on: May 30, 2019 16:10 IST
south africa- India TV
Image Source : TWITTER दक्षिण अफ्रीका के मंत्रिमंडल में 50 % महिलाएं (प्रतिकात्मक तस्वीर)

जोहानिसबर्ग। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने अपनी नयी कैबिनेट में भारतीय मूल के दो नेताओं और 50 प्रतिशत महिलाओं को शामिल किया है। इस तरह, यहां की सरकार लैंगिक समानता के मामले में दुनिया के गिने-चुने देशों में शुमार हो गई है। रामफोसा ने कैबिनेट मंत्रियों की संख्या 36 से घटा कर 28 कर दी है।

पिछले प्रशासन में कई मंत्रियों के भ्रष्टाचार में संलिप्त होने के आरोपों को लेकर व्यापक स्तर पर जताई गई चिंता के मद्देनजर रामफोसा ने ज्यादातर दागी नेताओं को मंत्री नहीं बनाया है, लेकिन कुछ को बरकरार रखा है। उनके मंत्रिमंडल में भारतीय मूल के दो मंत्री- प्रवीण गोवर्धन और इब्राहिम पटेल- शामिल किए गए हैं।

नये मंत्रियों में आधी महिलाएं हैं, इस तरह दक्षिण अफ्रीकी सरकार दुनिया में लैंगिक समानता वाली सरकारों में शुमार हो गई है। उन्होंने सत्तारूढ़ अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस (एएनसी) पार्टी को इस महीने की शुरूआत में हुए चुनावों में 57.5 प्रतिशत बहुमत के साथ जीत दिलाई।

भ्रष्टाचार के आरोपी जैकब जुमा के पिछले साल अपदस्थ होने के बाद रामफोसा राष्ट्रपति के पद पर आसीन हुए थे और उन्होंने मंत्री पदों की संख्या बढ़ाई थी। रामफोसा (66) ने इन मंत्रियों की नियुक्ति की घोषणा करते हुए बुधवार को कहा, ‘‘यदि हमें इस जनादेश को प्रभावी बनाना है तो हमें एक सक्षम, प्रभावी और नैतिकता के साथ काम करने वाली सरकार की जरूरत होगी। ’’

उनकी इस घोषणा का प्रसारण राष्ट्रीय स्तर पर टेलीविजन पर किया गया। रामफोसा ने भ्रष्टाचार से लड़ने और देश की संघर्षरत अर्थव्यवस्था में नयी जान फूंकने का संकल्प लिया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment