1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के सिलसिले में दक्षिण अफ्रीका में साइकिल रैली का आयोजन

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के सिलसिले में दक्षिण अफ्रीका में साइकिल रैली का आयोजन

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के सिलसिले में अहिंसा और सत्याग्रह के उनके विचारों के व्यापक प्रचार प्रसार के तहत दक्षिण अफ्रीका में साइकिल रैली का आयोजन किया गया, जिसमें भारतीय राजनयिकों समेत बड़ी संख्या में लोगों ने भी हिस्सा लिया।

Bhasha Bhasha
Published on: July 15, 2019 16:06 IST
Cycle rally in S Africa- India TV
Image Source : FACEBOOK Cycle rally in S Africa

जोहानिसबर्ग: महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के सिलसिले में अहिंसा और सत्याग्रह के उनके विचारों के व्यापक प्रचार प्रसार के तहत दक्षिण अफ्रीका में साइकिल रैली का आयोजन किया गया, जिसमें भारतीय राजनयिकों समेत बड़ी संख्या में लोगों ने भी हिस्सा लिया। जोहानिसबर्ग में भारतीय महावाणिज्यदूत डॉ के जे श्रीनिवास ने इस साइकिल रैली की संकल्पना पेश की थी। ‘गांधी वॉक कमेटी’ ने इसकी सह-मेजबानी की, जो हर साल इस कार्यक्रम का आयोजन करता है।

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के सिलसिले में भारतीय बाहुल्य दक्षिणी क्षेत्र लेनाशिया में रविवार को आयोजित ‘ब्लॉक राइड’ कार्यक्रम में कई साइकिल चालकों ने हिस्सा लिया। श्रीनिवास ने कहा, ‘‘कार्यक्रम का उद्देश्य गांधीजी के सत्य, अहिंसा और सत्याग्रह के विचारों को व्यापक रूप से फैलाना था।’’ कार्यक्रम में नये भारतीय उच्चायुक्त जयदीप सरकार का भी स्वागत किया गया, जिन्होंने पिछले महीने ही अपना पदभार संभाला था।

‘गांधी वॉक’ के अध्यक्ष अमित प्रभुचरण ने जोर देकर कहा, ‘‘यह महज एक रेस नहीं थी बल्कि इस साल गांधीजी के जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित एक खुशनुमा कार्यक्रम था।’’

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment