1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. सूडान: पशु चराने को लेकर किसानों और चरवाहों में हुआ विवाद, 3 की मौत

सूडान: पशु चराने को लेकर किसानों और चरवाहों में हुआ विवाद, 3 की मौत

सूडान के पश्चिमी क्षेत्र दारफुर में किसानों और चरवाहों के बीच झड़पों में रविवार को 3 नागरिक मारे गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 12, 2019 11:02 IST
Clashes kill 3 civilians in Darfur of Sudan, says doctors | PTI Representational- India TV
Clashes kill 3 civilians in Darfur of Sudan, says doctors | AP Representational

खारतूम: सूडान के पश्चिमी क्षेत्र दारफुर में किसानों और चरवाहों के बीच झड़पों में रविवार को 3 नागरिक मारे गए। सूडान के डॉक्टरों की केंद्रीय समिति ने एक बयान जारी करके कहा,‘दारफुर राज्य में आज (रविवार) सुबह शेनगेल टोबे में तीन नागरिक मारे गए और कई लोग घायल हुए हैं।’ पशु चराने वाली भूमि को लेकर इस प्रकार की हिंसक झड़प दारफुर क्षेत्र में अपेक्षाकृत कम होती है। आपको बता दें कि इस देश में 2003 में भड़की हिंसा का मूल कारण यही था। हिंसा की यह घटना बकरीद के त्योहार पर हुई है।

देश में लंबे समय तक शासन करने वाले उमर अल बशीर को सत्ता से हटाने के लिए महीनों तक चले प्रदर्शनों और असैन्य शासन स्थापित होने के बाद सूडान में ऐसी हिंसा की यह पहली घटना है। आपको बता दें कि सूडान में 15 साल पहले बशीर के शासन के खिलाफ अफ्रीका में जातीय विद्रोह की शुरुआत हुई थी। इस दौरान भारी पैमाने पर हिंसा हुई थी, हालांकि पिछले कुछ समय से यहां इस तरह की घटनाएं सुनने में नहीं आई थीं।

अल बशीर के 29 साल के शासन का बीते अप्रैल में अंत हो गया था। उन्हें हटाने के बाद देश के सैन्य अधिकारियों और प्रदर्शनकारियों के नेताओं के बीच सत्ता समझौता हुआ था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
arun-jaitley