1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. चीन ने कनाडाई नागरिक को सुनाई फांसी की सजा, कनाडा ने दिया यह बड़ा बयान

चीन ने कनाडाई नागरिक को सुनाई फांसी की सजा, कनाडा ने दिया यह बड़ा बयान

चीन में नशीली दवाओं की तस्करी के आरोप में एक कनाडाई नागरिक को फांसी की सजा सुना दी गई है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:15 Jan 2019, 12:23 PM IST]
Robert Lloyd Schellenberg was handed the death penalty- India TV
Robert Lloyd Schellenberg was handed the death penalty

ओटावा: चीन में नशीली दवाओं की तस्करी के आरोप में एक कनाडाई नागरिक को फांसी की सजा सुना दी गई है। इस सजा के सुनाए जाने के बाद कनाडा ने अपने नागरिकों को चीन की यात्रा करते समय ‘अत्यधिक सावधानी बरतने’ का परामर्श जारी किया है। समीक्षा के बाद जारी परामर्श में यात्रियों को ‘स्थानीय कानूनों के मनमाने ढंग से लागू किए जाने के जोखिम’ से सावधान करते हुए कहा गया है कि ‘सुरक्षा की स्थिति संक्षिप्त सूचना देकर बदली जा सकती है।’

गौरतलब है कि सोमवार को चीन की एक अदालत ने कनाडा के नागरिक रॉबर्ट लॉयड स्केलेनबर्ग को नशीले पदार्थों की तस्करी के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी। उसे पहले 15 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी, लेकिन उसे मुकम्मल सजा नहीं मानते हुये अदालत ने यह फैसला दिया। 36 वर्षीय स्केलेनबर्ग ने अदालत के मूल फैसले के खिलाफ अपील की थी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने चीन पर मृत्युदंड के जरिये ‘मनमानी’ करने का आरोप लगाया है। 

इस घटना ने दोनों देशों के बीच जारी राजनयिक तनाव को और बढ़ा दिया है। यह घटना ऐसे समय में हुई है जब पिछले महीने ही एक बड़ी दूरसंचार कंपनी हुआवेई के एक शीर्ष अधिकारी को कनाडा में गिरफ्तार कर लिया गया था, जिसको लेकर चीन ने कड़ा एतराज जताया था। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच भयंकर तनाव है। वहीं, कनाडा लागातार चीन पर मनमानी करने का आरोप लगा रहा है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: China sentences Canadian to death for drug smuggling, Canada issues China travel alert as tensions escalate
Write a comment
vandemataram-india-tv
manohar-parrikar
ipl-2019