1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. ब्रसेल्स हमले के दूसरे हमलावर की पहचान नजीम लाचरावी के रूप में

ब्रसेल्स हमले के दूसरे हमलावर की पहचान नजीम लाचरावी के रूप में

ब्रसेल्स: बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हमला करने वाले दूसरे फिदायीन हमलावर की पहचान नजीम लाचरावी के तौर पर की गई है जिसने खुद को हवाईअड्डे पर बम से उड़ा लिया था। पुलिस सूत्रों ने

Bhasha [Published on:24 Mar 2016, 7:47 AM IST]
brussels- India TV
brussels

ब्रसेल्स: बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में हमला करने वाले दूसरे फिदायीन हमलावर की पहचान नजीम लाचरावी के तौर पर की गई है जिसने खुद को हवाईअड्डे पर बम से उड़ा लिया था। पुलिस सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि इससे पहले संघीय अभियोजक ने ब्रसेल्स हवाई अड्डे पर खुद को उड़ाने वाले एक फिदायीन की पहचान इब्राहीम अल बकरावी के तौर पर की। तीसरे हमलावर को पकड़ने के लिए अभियान तेज कर दिया गया है।

इब्राहिम के भाई खालिद ने मंगलवार को मालबीक मेट्रो स्टेशन पर एक हमले को अंजाम दिया था। मोरक्को में पैदा हुए लाचरावी का डीएनए 13 नवंबर के पेरिस हमले में प्रयोग हुए विस्फोटक से बरामद हुए थे। इसी के साथ ब्रसेल्स के एक अपार्टमेंट भी उसका डीएनए मिला है। यहां पर बम बनाने के उपकरण और सला अब्दुस्सलाम की उंगलियों के निशान दिसंबर में पाए गए थे जो पेरिस हमलों का मुख्य संदिग्ध था। अब्दुस्सलाम की गिरफ्तारी के चार दिन बाद ब्रसेल्स में विस्फोट हुए हैं।

अभियोजकों ने बताया कि लाचरावी ने फरवरी 2013 में सीरिया की यात्रा की थी और पिछली सितंबर में ऑस्टि्रया और हंगरी के बीच सीमा पर गलत नाम से पंजीकरण कराया था। वह अब्दुस्सलाम और अल्जीरियाई मोहम्मद बल्कैद के साथ यात्रा कर रहा था। 15 मार्च को ब्रसेल्स में छापों के दौरान बल्कैद की मौत हो गई और उसके तीन दिन बाद अब्दुस्सलाम को पकड़ा गया। ऐसा माना जाता है कि बल्कैद ने पेरिस के हमलावरों को सामान लाने ले जाने की सुविधा प्रदान की थी।

इस बीच तुर्की ने कहा कि उसने ब्रसेल्स विस्फोटों के एक हमलावर को 2015 में निर्वासित किया था। इब्राहिम अल बकरावी उन दो आत्मघाती हमलावरों में शामिल था जिन्होंने बेल्जियम की राजधानी के हवाई अड्डे पर खुद को उड़ा लिया। साथ ही तुर्की ने बेल्जियम के अधिकारियों पर बकरावी के आतंकी संबंधों की पुष्टि करने में नाकाम रहने का आरोप लगाया।

राष्ट्रपति एरदोगन ने कहा कि तुर्की के अधिकारियों ने हमलावर को पिछले साल जून में सीरियाई सीमा के पास स्थित गाजियानतेप में हिरासत में लिया था और फिर विदेशी आतंकी लड़ाके को उसके अनुरोध पर नीदरलैंड निर्वासित कर दिया था। तुर्की के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि सवालों के घेरे में बना हुआ हमलावर 30 साल का इब्राहिम अल बकरावी मंगलवार को ब्रसेल्स हवाईअड्डे पर खुद को उड़ाने वाले दो आत्मघाती हमलावरों में से एक था। एरदोगन ने अंकारा में संवाददाताओं से कहा, ब्रसेल्स विस्फोटों के एक हमलावर को गाजियातेप में हिरासत में लिया गया और फिर निर्वासित कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि तुर्की की चेतावनी के बावजूद बेल्जियम के अधिकारी बकरोवी के निर्वासन के बाद संदिग्ध के आतंकवाद से संबंधों की पुष्टि करने में नाकाम रहे। तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा, हमारी चेतावनी के बावजूद कि वह इंसान एक विदेशी आतंकी लड़ाका है, बेल्जियम के अधिकारी आतंकवाद के साथ उसके संबंध की पहचान नहीं कर पाए।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: ब्रसेल्स हमले के दूसरे हमलावर की पहचान नजीम लाचरावी के रूप में
Write a comment