1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. माली में ‘जिहादी’ हमला, संयुक्त राष्ट्र के 10 शांति सैनिक मारे गए, 25 घायल

माली में ‘जिहादी’ हमला, संयुक्त राष्ट्र के 10 शांति सैनिक मारे गए, 25 घायल

अफ्रीकी देश माली में संदिग्ध इस्लामिक आतंकवादियों के हमले में चाड से ताल्लुक रखने वाले संयुक्त राष्ट्र के 10 शांति सैनिक मारे गए।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 21, 2019 9:44 IST
Al-Qaeda-linked jihadists attack UN base in Mali, several UN peacekeepers killed | AP- India TV
Al-Qaeda-linked jihadists attack UN base in Mali, several UN peacekeepers killed | AP

बमाको: अफ्रीकी देश माली में संदिग्ध इस्लामिक आतंकवादियों के हमले में चाड से ताल्लुक रखने वाले संयुक्त राष्ट्र के 10 शांति सैनिक मारे गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र शिविर पर रविवार को हुए इस हमले में कम से कम 25 अन्य घायल भी हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने किदल क्षेत्र के ऑगेलहॉक शिविर पर हुए हमले की कड़ी निंदा की और अपराधियों को न्याय के दायरे में लाए जाने की अपील की है। इस घटना की जिम्मेदारी MQIM नाम के आतंकी संगठन ने ली है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा, ‘चाड के 10 शांतिरक्षकों की मौत हो गई और कम से कम 25 अन्य घायल हो गए।’ दुजारिक ने मृतक संख्या की सटीक जानकारी नहीं देते हुए कहा, ‘माली में संयुक्त राष्ट्र मिशन (MINUSMA) बलों ने करारा जवाब दिया और कई हमलावर मारे गए।’ माली में संयुक्त राष्ट्र के दूत महमत सालेह अनादिफ ने हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा, ‘MINUSMA बलों के शांतिरक्षकों ने कई सशस्त्र वाहनों से आए हमलावरों का बहादुरी से सामना किया।’ 

उन्होंने कहा कि यह हमला आतंकवादियों की ‘अराजकता फैलाने की मंशा को दर्शाता है।’ उन्होंने कहा कि आतंकवाद को नष्ट करने के लिए सभी बलों को मिलकर तत्काल, ठोस कार्रवाई करनी होगी। मीडिया ने बताया कि अल-कायदा की उत्तरी-अफ्रीकी शाखा, 'अल-कायदा इन द इस्लामिक मगरेब' (MQIM) ने कहा कि इसने नए हमले को अंजाम दिया है। आपको बता दें कि माली में इस्लामिक आतंकवादियों से लड़ने के लिए संयुक्त राष्ट्र मिशन की नींव 2013 में पड़ी। आतंकवादी तब से आए दिन संयुक्त राष्ट्र के और माली के सैनिकों पर हमला करते है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
yoga-day-2019