1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. IS सरगना बगदादी ने मुस्लिम समुदाय से 'जिहाद' छेड़ने का आह्वान किया

IS सरगना बगदादी ने मुस्लिम समुदाय से 'जिहाद' छेड़ने का आह्वान किया

कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी की कथित नई ऑडियो रिकॉर्डिंग में उसने मुस्लिम समुदाय से ‘‘जिहाद’’ छेड़ने का आह्वान किया है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:23 Aug 2018, 9:03 AM IST]
Abu Bakr al-Baghdadi urges followers to wage jihad- India TV
Abu Bakr al-Baghdadi urges followers to wage jihad

बेरुत: कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबू बकर अल बगदादी की कथित नई ऑडियो रिकॉर्डिंग में उसने मुस्लिम समुदाय से ‘‘जिहाद’’ छेड़ने का आह्वान किया है। कल ईद अल-अजहा के मौके पर टेलीग्राम संदेश में बगादादी पश्चिमी देशों में हमलों का आह्वान भी कर रहा है। बगदादी का यह कथित ऑडियो तब आया है जब इस आतंकी संगठन को इराक और सीरिया के ज्यादातर हिस्सों से खदेड़ा जा चुका है। गत वर्ष सितंबर के बाद से आईएस सरगना की यह पहली रिकॉर्डिंग बताई जा रही है। बगदादी ने कहा, ‘‘जो लोग अपने दुश्मनों के खिलाफ अपना धर्म, धैर्य, जिहाद भूल चुके हैं और अल्लाह के वादे में उनका यकीन खो चुका है और वह बेआबरू हो चुके हैं । लेकिन वे इस पर चलते हैं तो वे शक्तिशाली और विजयी हैं यहां तक कि एक निश्चित समय के बाद भी।’’ (जब मैंने PM मोदी को गले लगाया तो मेरी ही पार्टी के कुछ सदस्यों को यह पसंद नहीं आया: राहुल )

आईएस ने 2014 में सीरिया और इराक के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था और अपने आप को इन इलाकों का ‘‘खलीफा’’ घोषित किया था लेकिन अब वह दोनों ही देशों में ज्यादातर हिस्सों से खदेड़ा जा चुका है। बगदादी ने रिकॉर्डिंग में पश्चिम एशिया, एशिया और अफ्रीका में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘अल्लाह की रहमत से खलीफा बना रहेगा।’’ अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह संदेश कब रिकॉर्ड किया गया लेकिन बगदादी सीरिया के उत्तर पूर्वी हिस्से के पुनर्निर्माण के लिए गत सप्ताह सऊदी अरब द्वारा 10 करोड़ डॉलर दिए जाने की आलोचना करता दिखाई दिया।

उसने अमेरिका और रूस को धमकी देते हुए कहा कि जिहादियों ने उनके लिए ‘‘भयावहता’’ की तैयारी की है। रूस और अमेरिका आईएस के खिलाफ हमलों का समर्थन करते हैं। आईएस सरगना आखिरी बार जुलाई 2014 में इराक के दूसरे बड़े शहर मोसुल में सार्वजनिक तौर पर दिखाई दिया था। बगदादी को कई बार मृत घोषित किया गया लेकिन एक इराकी खुफिया अधिकारी ने मई में बताया कि वह अब भी जिंदा है और सीरिया में रह रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: Abu Bakr al-Baghdadi urges followers to wage jihad
Write a comment