1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. अफ्रीका में सशस्त्र संघर्षों ने 20 साल में ली 50 लाख बच्चों की जान: अध्ययन

अफ्रीका में सशस्त्र संघर्षों ने 20 साल में ली 50 लाख बच्चों की जान: अध्ययन

अफ्रीका में हुए सशस्त्र संघर्षों ने 20 साल में करीब 50 लाख बच्चों की जान ली है। अफ्रीका में 1995 से 2015 के बीच हुए सशस्त्र संघर्षों पर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है।

Reported by: Bhasha [Updated:31 Aug 2018, 3:10 PM IST]
अफ्रीका- India TV
Image Source : AP अफ्रीका में सशस्त्र संघर्षों ने 20 साल में ली 50 लाख बच्चों की जान: अध्ययन

पेरिस: अफ्रीका में हुए सशस्त्र संघर्षों ने 20 साल में करीब 50 लाख बच्चों की जान ली है। अफ्रीका में 1995 से 2015 के बीच हुए सशस्त्र संघर्षों पर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई है। अध्ययन में कहा गया है कि सशस्त्र संघर्षों के कारण फैली भूखमरी, चोट और बीमारियों से लगभग 50 लाख बच्चों की मौत हुई जिनमें करीब 30 लाख नवजात हैं। इन शिशुओं की आयु एक वर्ष या उससे कम थी।

शोधकर्ताओं के अनुसार पिछले 30 वर्षों में सबसे ज्यादा और भयंकर सशस्त्र संघर्ष अफ्रीकी महाद्वीप में ही हुए हैं। अध्ययन में यह निष्कर्ष आया है कि सशस्त्र संघर्षों के दुष्परिणाम सिर्फ लड़ाकों का घायल होना या उनका मारा जाना नहीं है। बल्कि इसने बच्चों की मौत के खतरे को भी बढ़ा दिया है।

इन मौतों का मुख्य कारण गर्भवती महिलाओं को आवश्यक चिकित्सीय उपचार नहीं मिलना, स्वच्छता में कमी होने, स्वच्छ जल की कमी और भोजन की कमी से उत्पन्न कुपोषण इत्यादि हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: अफ्रीका में सशस्त्र संघर्षों ने 20 साल में ली 50 लाख बच्चों की जान: अध्ययन
Write a comment