1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. ऑस्ट्रेलिया में 43 साल तक जीने वाली मकड़ी की मौत

ऑस्ट्रेलिया में 43 साल तक जीने वाली मकड़ी की मौत

दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली ज्ञात मकड़ी की 43 साल की उम्र में मौत हो गई। ऑस्ट्रेलिया में जनसंख्या अध्ययन के दौरान लंबे समय से इस मकड़ी पर नजर रखी जा रही थी।

Edited by: India TV News Desk [Published on:30 Apr 2018, 11:54 AM IST]
 43-year-old spider dies in Australia- India TV
 43-year-old spider dies in Australia

सिडनी: दुनिया में सबसे लंबे समय तक जीवित रहने वाली ज्ञात मकड़ी की 43 साल की उम्र में मौत हो गई। ऑस्ट्रेलिया में जनसंख्या अध्ययन के दौरान लंबे समय से इस मकड़ी पर नजर रखी जा रही थी। अनुसंधानकर्ताओं ने यह जानकारी दी। ‘ पैसिफिक कंजर्वेशन बायोलॉजी ’ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ‘ ट्रैपडुर मकड़ी ’ ने मेक्सिको के तरानतुला मकड़ी के 28 साल तक जीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था। (काबुल: दो विस्फोटों में 14 लोगों समेत एक पत्रकार की मौत )

अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि मकड़ी की मौत बूढ़े होने की वजह से नहीं हुई बल्कि उसे ‘ वास्प प्रजाति ’ के एक कीड़े ने अपना शिकार बना लिये जाने के कारण हुई है। अनुसंधानकर्ताओं ने इस मकड़ी का नाम गणना की दृष्टि से ‘ नंबर 16’ रखा हुआ था। इस मकड़ी की वजह से वैज्ञानिकों को समूचे ऑस्ट्रेलिया में पाई जाने वाली मकड़ियों के व्यवहार को समझने में मदद मिली।

पारंपरिक तौर पर ट्रैपडुर मकड़ियों का जीवनकाल पांच से 20 वर्ष तक का होता है। ये मकड़ियां मनुष्य के लिए खतरा तो नहीं हैं लेकिन इनके काटने से दर्द होता है और संबंधित अंग में सूजन हो जाती है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019