1. You Are At:
  2. होम
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. यमन में आत्मघाती हमलों में 42 लोग मारे गए, आईएस ने ली जिम्मेदारी

यमन में आत्मघाती हमलों में 42 लोग मारे गए, आईएस ने ली जिम्मेदारी

यमन के दक्षिणपूर्व शहर मुकल्ला में आज सैनिकों को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती बम हमलों में कम से कम 35 लोगों की मौत हेा गयी। यह क्षेत्र कभी अलकायदा के वर्चस्व वाला इलाका था।

India TV News Desk [Updated:28 Jun 2016, 9:26 AM IST]
yemen- India TV
yemen

अदन: यमन के मुकल्ला शहर में सैन्य बलों को निशाना बनाकर किए गए आत्मघाती हमलों में कम से कम 42 लोग मारे गए। इन हमलों की जिम्मेदारी आईएस ने ली है। हदरामावत प्रांत की राजधानी मुकल्ला एक वर्ष तक अलकायदा के नियंत्रण में रही थी लेकिन सउदी नीत गठबंधन के समर्थन वाले सरकार समर्थक बलों ने अप्रैल में इस शहर पर फिर से कब्जा कर लिया था। अमेरिका के साइट इंटेलिजेंस ग्रुप के अनुसार आईएस ने इन हमलों की जिम्मेदारी लेते हुए कल एक बयान में कहा कि उसके आठ आत्मघाती हमलावरों के हमले में यमनी सुरक्षाबलों के 50 सदस्य मारे गए। प्रांत के गवर्नर अहमद सईद बिन ब्रेयक ने पूर्व में कहा था कि मुकल्ला में चार क्षेत्रों में पांच आत्मघाती हमले हुए हैं। एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि तटीय शहर में सूर्यास्त के समय सुरक्षा चौकियों को एक साथ तीन जगह उस समय निशाना बनाया गया जब जवान अपना रोजा खोल रहे थे। अधिकारी ने बताया कि पहला हमला उस समय हुआ जब मोटरसाइकिल पर सवार एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाने से पहले जवानों से पूछा कि क्या वह उनके साथ भोजन कर सकता है।

शहर में दो अन्य स्थानों पर आत्मघाती हमलावर विस्फोट करने से पहले पैदल चलकर जवानों के पास आए। अधिकारी ने बताया कि इसके कुछ ही देर बाद दो आत्मघाती हमलावरों ने चौथा हमला किया और एक सैन्य शिविर के प्रवेश द्वार पर स्वयं को उड़ा लिया। हदरामावत के स्वास्थ्य प्रमुख रियाद अल जलीली ने बताया कि कुल मिलाकर, 40 जवान मारे गए और घटनास्थल के पास से गुजर रही एक महिला एवं बच्चे की भी मौत हो गई। हमलों में 37 अन्य लोग घायल हुए हैं। अलकायदा की मुकल्ला में मजबूत उपस्थिति है और जिहादियों का अब भी वदी हदरामावत की अंदरूनी घाटी के कई कस्बों में कब्जा है। पेंटागन ने पिछले महीने बताया कि सरकार समर्थक बलों के समर्थन में मुकल्ला के आसपास अमेरिकी सैन्य बलों की बहुत छोटी संख्या तैनात की गई है। मुकल्ला में मई में आईएस के एक आत्मघाती हमले और एक अन्य विस्फोट में 47 पुलिसकर्मी मारे गए थे। इस शहर की आबादी दो लाख है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Web Title: यमन: बम हमलों में 35 लोगों की मौत
Write a comment