1. You Are At:
  2. होम
  3. विषय

women health

Priyanaka Chopra

प्रियंका चोपड़ा को भी है दमा की बीमारी, जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव

हेल्थ | Sep 18, 2018, 07:32 PM IST

बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा का कहना है कि उन्हें दमा रोग है और इसमें छिपाने जैसी कोई बात नहीं है। जानिए इसके लक्षण और कैसे करें बचाव

Pregnent Women

प्रेग्नेंसी के समय पीठ के बल सोना हो सकता है खतरनाक, जानें सोने की कौन सी है बेस्ट पोजीशन

हेल्थ | Sep 12, 2018, 12:33 PM IST

आपके घर पर कोई बुजुर्ग यह बात बोलता है कि पीठ के बल मत हो। लेकिन हमें ये बात समझ नहीं आती है कि इसके पीछे का कारण क्या है? इसीलिए हम आपको बताते कि आखिर पीठ के बल सोने की क्यों होती है मनाही। किस पोजीशन में सोना होता है सबसे बेहतर।

Anushka Shrma

इस गंभीर बीमारी से जूझ रही है एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा, जानें बल्जिंग डिस्क रोग के बारें में सबकुछ

हेल्थ | Sep 07, 2018, 02:14 PM IST

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के फैंस के लिए एक बुरी खबर है। फिल्म सुई धागा का प्रमोशन कर रही अनुष्का इन दिनों बल्जिंग डिस्क की बीमारी से जूझ रही है।ब्लजिंग डिस्क रीढ़ की हड्डी से जुड़ी बीमारी है। जानिए इस बीमारी के बारें में सबकुछ।

cervical cancer

सर्वाइकल कैंसर से हर 7 मिनट में हो रही है 1 भारतीय महिला की मौंत, जानिए क्यों ट्विटर पर बना बहस का मुद्दा

हेल्थ | Sep 04, 2018, 01:26 PM IST

क्या आप जानते है कि हर 7 मिनट में 1 महिला सर्वाइकल कैंसर से मर जाती है। जी हां यह सच है आकड़ो के अनुसार हर साल 11.1 प्रतिशत महिलाओं की मौत का कारण सर्वाइकल कैंसर होता है जानिए इस बीमारी के बारें में सबकुछ।

Water

खाना खाने से पहले या बाद में पानी पीना हो सकता है खतरनाक, जानिए क्यों

हेल्थ | Sep 04, 2018, 10:33 AM IST

यह धारणा लोगों के मन में काफी बन रहती है कि खाना खाते या फिर बाद में पानी नहीं पीते है। इससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। जानिए आखिर ये सही है या गलत।

Sonakshi Sinha

सोनाक्षी सिन्हा का ये वर्कआउट वीडियो हो रहा है तेजी से वायरल, जानिए इस मशीन के बारें में

हेल्थ | Aug 31, 2018, 11:28 AM IST

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा काफी फिटनेस फ्रिक है। हाल में ही सोनाक्षी सिन्हा एक वर्कआउट वीडियो शेयर किया है। जिसमें वह काफी पसीना बहाती हुई नजर आ रही हैं।

Hina Khan

एक बार फिर हिना खान ने शेयर की वर्कआउट का वीडियो और तस्वीरें, लगीं एक दम फिट

हेल्थ | Aug 31, 2018, 09:13 AM IST

हिना इन दिनों इंस्ट्राग्राम में काफी जुड़ी रहती है। वह अपने फैंस को समय-समय पर वीडियो और तस्वीरे शेयर करती है। हाल में ही हिना ने वर्कआउट की कुछ तस्वीरें शेयर की थी। जिसके कारण वह काफी ट्रोल हुई थी। एक बार फिर हिना खान से कुछ ऐसी ही तस्वीरें शेयर की है।

Malaika Arora

45 साल की उम्र में कुछ ऐसे फिट रखती हैं मलाइका अरोड़ा,जानिए वर्कआउट और डाइट प्लान

हेल्थ | Aug 23, 2018, 07:18 AM IST

मलाइका अपनी फिटनेस के लिए वर्कआउट करने के साथ-साथ अपने खानपान में भी पूरा ध्यान देती है। अगर आप भी मलाइका की तरह फिटनेस पाना चाहती हैं, तो थोड़ी सी मेहनत के साथ-साथ अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें। साथ ही ऐसे करें वर्कआउट।

Sana Khan

इस फिल्म के लिए सना खान ने घटाया 8 किलो वजन, फॉलो करती हैं ये डाइट प्लान

हेल्थ | Aug 21, 2018, 02:23 PM IST

आज सना खान का 31वां जन्मदिन है। सना ने कुछ ही दिनों में अपना 8 किलो वजन कम किया है। अपना डाइट प्लान उन्होंने खुद बताया था। जानिए कैसे डाइट प्लान के साथ उन्होनें कम किया अपना वजन।

World Mosquito Day

World Mosquito Day: मच्छर के काटने से मलेरिया ही नहीं बल्कि हो सकती है ये जानलेवा बीमारियां, जानें लक्षण

हेल्थ | Aug 20, 2018, 07:16 AM IST

विश्व मच्छर दिवस:आपको बता दें इस दिन पेशेवर चिकित्सक सर रोनाल्ड रास ने वर्ष 1896 में यह खोज की थी कि इंसान में मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी के लिए रेस्पोंसिबल मादा मच्छर है। जानिए मच्छर के कटने से कौन-कौन सी जानलेवा बीमरियां फैलती है।

Mung beans

मूंग दाल के है ये बेहतरीन फायदे, दिलाएं मोटापा, कैंसर सहित इन बीमारियों से निजात

हेल्थ | Aug 17, 2018, 10:46 AM IST

मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें विटामिन बी 2, बी3, बी5, बी6, विटामिन सी, खनिज आदि पाएं जाते है। जानिए इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

Women

70 फीसदी माओं के लिए ब्रेस्टफीडिंग कराना सबसे कठिन अनुभव: सर्वे

हेल्थ | Aug 07, 2018, 06:49 AM IST

हाल ही में हुए एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है। मॉम्सप्रेसो और मेडेला द्वारा किए गए 'भारतीय माताओं के लिए स्तनपान चुनौतियां' शीर्षक वाले सर्वेक्षण के अनुसार, 78 प्रतिशत माताओं ने अपने बच्चों को एक वर्ष या उससे अधिक समय तक स्तनपान कराया है।

Pcos

भारत में प्रत्येक 5 में 1 महिला पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से प्रभावित, ऐसे करें खुद का बचाव

हेल्थ | Aug 07, 2018, 06:42 AM IST

पीसीओएस सिंड्रोम का सही समय पर निदान न होने पर पीसीओएस महिलाओं को अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं जैसे उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, चिंता और अवसाद, स्लीप एप्निया, दिल का दौरा, मधुमेह और एंडोमेट्रियल, डिम्बग्रंथि व स्तन कैंसर के लिए कमजोर बना सकता है। जानिए कैसे करें बचाव।

Autism

प्रजनन क्षमता का इलाज कराना हो सकता है खतरनाक, बच्चों में ऑटिज्म का खतरा

हेल्थ | Aug 07, 2018, 06:30 AM IST

शोधकर्ताओं ने पाया है कि प्रोजेस्टेरॉन हार्मोन उपचार के मामले में प्रजनन क्षमता का उपचार वाले लोगों में ऑटिज्म वाले बच्चे की संभावना इस उपचार को नहीं लेने वालों की तुलना में डेढ़ गुना ज्यादा है।

uterus removal surgery

महिलाओं के बीच बढ़ रहा है यूरेटस निकलवाने का चलन, लेकिन हो सकता है ये खतरनाक

हेल्थ | Aug 06, 2018, 10:45 AM IST

डॉक्टरों के अनुसार गर्भाशय को निकलवाना किस भी महिला के लिए सुरक्षित नहीं माना जाता है। अगर कोई विकल्प न हो जैसे कि कैंसर या कोई अन्य जानलेवा बीमारी हो तो निकलवा दें। अगर बिना किसी बड़े कारण के आपने बच्चेदानी निकलवा दी तो आपको इससे कई साइड इफेक्ट्स हो सकते है। जानिए इनके बारें में।

shingles

शरीर पर पड़े मामूली सा पानी भरा हुए दाने हो सकते है 'हर्पीज जॉस्टर', जानें लक्षण, कारण और इलाज

हेल्थ | Aug 03, 2018, 01:55 PM IST

हमारी स्किन बहुत ही संवेदनशील होती है। हमारे शरीर के अंदर होने वाली कई समस्याएं स्किन में नजर आने लगती है। इन्हीं में से एक समस्या है हार्पीज जॉस्टर। इसे 'शिंगल्स' के नाम से भी जाना जाता है। जानिए क्या है यह बीमारी, कारण, लक्षण और बचाव

Pregnancy

खुशखबरी! नई आईयूआई तकनीक से महिलाओं में गर्भधारण आसान, मिलेगी 71 प्रतिशत तक सफलता

हेल्थ | Aug 03, 2018, 11:15 AM IST

ई आईयूआई तकनीक अधिक सफल होते हुए भी पुरानी तकनीक के मुकाबले सस्ती है। यह बात न्यूटेक मेडीवर्ल्ड की निदेशक डॉ. गीता सर्राफ ने कही। उन्होंने कहा कि विश्व में आईयूआई के पहले प्रयास की सफलता दर 10 से 15 प्रतिशत थी, जबकि नई आईयूआई तकनीक की सफलता दर 71 प्रतिशत हो गई है।

Mothers With Polycystic Ovary Syndrome May Be More Likely To Have Children With Autism

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम से पीड़ित महिलाओं के नवजात को ऑटिज्म का खतरा सबसे ज्यादा, जानिए इस बीमारी के बारें में

हेल्थ | Aug 03, 2018, 11:04 AM IST

एक नए अध्ययन के अनुसार, पीसीओएस उच्च टेस्टोस्टेरोन की वजह से होने वाला एक विकार है, जिसके परिणामस्वरूप समय से पहले युवावस्था, अनियमित माहवारी और शरीर पर अतिरिक्त बाल होने लगते हैं।

Cancer

ब्रेस्ट कैंसर पीड़ित 70 फीसदी महिलाओं को कीमोथेरेपी की जरूरत नहीं: स्टडी

हेल्थ | Aug 03, 2018, 10:31 AM IST

एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है। ट्रायल एसाइनिंग इंडविजुअलाइज्ड ऑप्शंस फॉर ट्रीटमेंट (टेलरक्स) द्वारा किए गए अध्ययन में जिक्र किया गया है। इस अध्ययन में दुनिया भर के छह देशों से स्तन कैंसर से पीड़ित 10,273 महिलाओं को शामिल किया गया।

Breastfeeding

स्मोकिंग का पड़ सकता है सीधे 'ब्रेस्टफीडिंग' पर असर: स्टडी

हेल्थ | Aug 03, 2018, 10:19 AM IST

यह बात एक शोध में सामने आई। शोध के निष्कर्ष का प्रकाशन पत्रिका 'ब्रेस्टफीडिंग मेडिसीन' में किया गया है। इसमें स्तनपान कराने वाली माताओं पर घरेलू धूम्रपानकर्ताओं के संपर्क में आने पर नकारात्मक असर पड़ने की बात सामने आई है।

Endometriosis

आखिर महिलाओं को सबसे ज्यादा क्यों होता है एंडोमेट्रियोसिस बीमारी, जानें लक्षण, कारण और इलाज

हेल्थ | Aug 02, 2018, 01:06 PM IST

एंडोमेट्रियोसिस हर दस में से एक महिला को होती है। जिसमें सबसे ज्यादा 18 से 35 साल की उम्र की महिलाओं शामिल होती है। इसका मुख्य कारण पेटदर्द और गर्मधारण न कर पाना है। जानिए एंडोमेट्रियोसिस क्या है, इसके लक्षण, कारण और कैसे करें बचाव और इलाज।

और पढ़ें