1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विषय

tb diagnosis

rapid blood test

'रैपिड ब्लड टेस्ट' से टीबी की बीमारी आसानी से हो सकती है ठीक

हेल्थ | Jan 22, 2019, 06:32 PM IST

वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे ‘रैपिड ब्लड टेस्ट’ से तपेदिक की सटीक जांच मुमकिन नहीं है लेकिन एक नई तरह की जांच से इसका अधिक सटीक परीक्षण संभव हो सकता है। ‘द लैंसेट’ जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है।

TB

टीबी विश्व का खतरनाक संक्रामक रोग बना हुआ है, हर साल हो रही है लाखों मौतें: WHO

हेल्थ | Sep 20, 2018, 07:36 AM IST

ट्यूबरक्लोसिस(टीबी) आज भी विश्व का खतरनाक संक्रामक रोग बना हुआ है, लेकिन वर्ष 2000 के बाद वैश्विक प्रयासों की वजह से टीबी से हो सकने वाली लगभग 5.4 करोड़ मौतों को टाला जा सका है। विश्व स्वास्थ्य संगठन(डब्ल्यूएचओ) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

टीबी, संयुक्त राष्ट्र

UN टीबी से लड़ने के लिए वैश्विक योजना बनाने पर सहमत, 2030 तक खत्म इसको करने लक्ष्य

अमेरिका | Sep 15, 2018, 02:50 PM IST

संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने टीबी से निपटने की जंग को तेज करने के लिए एक वैश्विक योजना बनाने पर शुक्रवार को सहमति जताई जिसके तहत सस्ती दवाओं तक पहुंच के मुद्दे पर अमेरिका से चल रहे विवाद को सुलझाने का भी प्रयास किया जाएगा।

TB

टीबी के कारण महिलाएं और पुरुष दोनों हो रहे है बांझपन का शिकार, इन संकेतो को न करें इग्नोर

हेल्थ | Sep 09, 2018, 03:27 PM IST

ट्यूबरकुल बेसिलाइ (टीबी) को दुनिया भर में बीमारी से होने वाली मौतों के 10 प्रमुख कारणों में से एक माना जाता है। यह घातक बीमारी लोगों के शरीर के दूसरे भागों में फैलकर उन्हें संक्रमित कर सकती है, जिससे महिलाओं और पुरुषों दोनों में बांझपन का खतरा हो सकता है। जानिे कारण, लक्षण और बचने के उपाय।

Amitabh Bachchan tb kbc

KBC के दौरान अमिताभ बच्चन को थी टीबी की बीमारी, उन्हीं की जुबानी जानें कैसे पाया निजात

हेल्थ | May 29, 2018, 01:46 PM IST

टीबी के प्रति लोगों के बीच जागरुकता फैलाने वाले महानायक अमिताभ बच्चन खुद टीबी की बीमारी का शिकार थे। आपको बता दें कि अमिताभ अब इस अभियान के एम्बेसेडर है। जानिए कब और कैसे उन्होंने पाया इससे निजात...

Spinal Tb symptoms causes and treatment

भूलकर भी कमर दर्द को न करें इग्नोर, हो सकती है खतरनाक बीमारी, ऐसे करें बचाव

हेल्थ | Mar 21, 2018, 04:12 PM IST

स्पाइनल टीबी की चपेट में युवा सबसे ज्यादा आ रहे है। इसके साथ ही कभी-कभी प्रेग्नेंसी के समय महिला को भी स्पाइनल टीबी होने का खतरा रहता है। इसलिए तुरंत डॉक्टर से सपंर्क करें। जानिए क्या है ये और कैसे करें इससे बचाव।

cough

धूम्रपान करने वाले अक्सर खांसते हैं तो TB की जांच जरूर करवाएं

हेल्थ | Mar 19, 2018, 02:34 PM IST

धूम्रपान करने वाले लोग अगर खांसते रहते हैं तो उन्हें टीबी का टेस्ट कराना चाहिए। तंबाकू के इस्तेमाल और धूम्रपान करने वालों के आसपास रहने वाले लोगों में टीबी का खतरा बढ़ जाता है और इससे जान को खतरा हो सकता है। केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्राल

budget 2018

Budget Announcements: टीबी रोगियों को हर माह मिलेंगे 500 रुपए, 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा 5 लाख रुपए का स्‍वास्‍थ्‍य बीमा

Feb 01, 2018, 03:18 PM IST

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को देश में टीबी से पीड़ित रोगियों की पोषण संबंधी सहायता के लिए 600 करोड़ रुपए आवंटित किए।

इलाज के नाम पर बिहार में एल्कोहल इस्तेमाल की मिल सकती है छूट, केंद्र ने राज्य सरकार को लिखा पत्र

इलाज के नाम पर बिहार में एल्कोहल इस्तेमाल की मिल सकती है छूट, केंद्र ने राज्य सरकार को लिखा पत्र

बिज़नेस | Jul 16, 2017, 01:46 PM IST

अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में ईलाज सेवाओं में इस्तेमाल होने वाले एल्कोहल और स्पिरिट की खरीद और इस्तेमाल के नियमों में कुछ ढील के लिए केंद्र ने राज्य को लिखा