1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विषय

pitrapaksh

Pitru paksha

आखिर क्या है तर्पण और पिंडदान, साथ ही जानें इनके बिना श्राद्ध करना है क्यों अधूरा

जीवन मंत्र | Sep 28, 2018, 07:17 PM IST

धर्म डेस्क: श्राद्ध (Shradh) शुरू हो गए हैं। इस दौरान घर के बड़े सदस्य अपने पितरों के श्राद्ध मनाकर उनकी आत्मा को शांति देंगे। पितृ पक्ष  के पूरे 16 दिनों के दौरान श्राद्ध की इन तिथियों के मुताबिक श्राद्ध देंगे। जानिए आखिर श्राद्ध के समय तर्पण और पिंडदान क्यों है जरुरी। इसके साथ ही जानें किस तरह करना होता है शुभ।

 shraddha paksha 2018

पितृदोष से छुटकारा पाने का सबसे श्रेष्ठ दिन आज, करें ये उपाय

जीवन मंत्र | Sep 28, 2018, 07:05 PM IST

आज के दिन कृतिका नक्षत्र भी है। आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार गरुड़ पुराण में बताया गया है कि कुछ ऐसे नक्षत्र हैं, जिनमें किसी पूर्वज के स्वर्गवास की तिथि के अलावा भी श्राद्ध कार्य करके लाभ उठाया जा सकता है और कृतिका नक्षत्र उन नक्षत्रों में से एक है।

सुशील मोदी के अपराधियों से अपराध नहीं करने के बयान पर विपक्ष ने तंज कसा

सुशील मोदी के अपराधियों से अपराध नहीं करने के बयान पर विपक्ष ने तंज कसा

राजनीति | Sep 25, 2018, 01:05 PM IST

तेजस्वी ने ट्वीट कर कहा, "खुलासा और दिलासा मास्टर की कुख्यात जोड़ी डर के मारे कुछ दिनों में अपराधियों के पैर भी पकड़े तो अचंभित नहीं होना क्योंकि बिहार पुलिस से ज्यादा एके-47 अपराधियों के पास है।"

pitru paksha 2018

पितृ पक्ष आज से शुरू, जानें श्राद्ध क्या है और श्राद्ध की तिथियां, किस दिन करें किस व्यक्ति का श्राद्ध

जीवन मंत्र | Sep 24, 2018, 04:22 PM IST

पितरो को समर्पित पितृ पक्ष अश्विनी मास की कृष्ण पक्ष की पूर्णमासी में भाद्रपद का क्षय होने के साथ शुरु होते है। 16 दिन के लिए हमारे पितृ घर में विराजमान होते है। जानें तिथि, मुहूर्त और नियम

vidhi

पितृ पक्ष अमावस्या: इस शुभ मुहूर्त में ऐसे करें अपने पूर्वजों को विदा

जीवन मंत्र | Sep 19, 2017, 09:34 AM IST

आश्विन अमावस्या पितृगण के निमित विशेष पर्व है, जिसमें पितृ के लिए पिंडदान, तर्पण व श्राद्ध आदि करके व्यक्ति पितृ ऋण से मुक्ति पा सकता है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से किस शुभ मुहूर्त और कैसे करें अपने पितरों को विदा..

surya

आज सूर्य करेंगा इस शुभ नक्षत्र में प्रवेश, करें महालक्ष्मी के ये उपाय तो मिलेगा विशेष फल

जीवन मंत्र | Sep 13, 2017, 09:00 AM IST

आज सूर्य उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र में जाएंगा। जिसके कारण आज महालक्ष्मी संबंधी ये उपाय करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इसके साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा आपके ऊपर बनी रहती है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से क्या करें उपाय...

pitru dosh

पितृदोष से पाना है छुटकारा, तो इस नक्षत्र में करें श्राद्ध

जीवन मंत्र | Sep 11, 2017, 03:06 PM IST

श्राद्ध पक्ष में नक्षत्र के हिसाब से पिंडदान, तर्पण करने से धन-धान्य की तो प्राप्ति होती है। इसके साथ ही पितृदोष से भी निजात मिल सकता है। जानिए किस नक्षत्र में क्षाद्ध करने में कौन सा लाभ मिलेगा।

gayaji

विदेशियों के बीच भी काफी फेमस 'गयाजी', पहुंचे पूर्वजों की मोक्ष दिलाने

जीवन मंत्र | Sep 09, 2017, 11:23 AM IST

बिहार का पवित्र स्थान गयाजी की महात्ता सिर्फ भारत में ही नहीं विदेशों में भी है। इन दिनों श्राद्ध पक्ष के कारण भारी मात्रा में विदेशी अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए यहां पर आ रहे है। जानिए इसके बारें में और...

gayaji

गयाजी: ऐसा स्थान जहां तर्पण और पिंडदान करने से पितरों को मिलती है इस दुनिया से मुक्ति

सैर-सपाटा | Sep 09, 2017, 11:05 AM IST

बिहार का गयाजी तीर्थ स्थान पूर्वजों को मोक्ष दिलाने के लिए सबसे उचित स्थान माना जाता है। माना जाता है कि अगर आप अपने पूर्वजों को मोक्ष दिलाना चाहते है तो यहां पर आएं। इस स्थान पर 7 पीढ़ी के पूर्वजों तक को मोक्ष दिलाई जाती है। जानिए इस तीर्थ के बारें.

garlic

जानिए आखिर अधिकतर लोग श्राद्ध पक्ष में क्यों नहीं खाते लहसुन-प्याज

जीवन मंत्र | Sep 09, 2017, 09:31 AM IST

कई लोग ऐसे होते है कि जो कि पितृ श्राद्ध पक्ष में प्याज और लहसुन का सेवन नहीं करते है। जानिए शास्त्रों के अनुसार इसके पीछे क्या है राज़....

pinddan

आखिर क्यों जरुरी होता है तर्पण, साथ ही जानें पिंडदान करने की पूरी विधि

जीवन मंत्र | Sep 08, 2017, 09:51 AM IST

हिंदू धर्म में श्राद्ध का बहुत अदिक महत्व है। इसमें तर्पण और पिंडदान करना जरुरी होता है। इन दोनों के बिना श्राद्ध नहीं हो सकता है और न ही हमारे पूर्वजों को मोक्ष मिलती है। जानिए आखिर क्यों जरुरी है तर्पण साथ ही जाने पिंडदान करने की पूरी विधि के बारें

Pitrapaksh

Shradh 2017: जानिए कितने तरह के होते है श्राद्ध साथ ही जानें किसका करें किस विधि से श्राद्ध

जीवन मंत्र | Sep 06, 2017, 02:45 PM IST

6 सितंबर से पितपक्ष श्राद्ध शुरु हो गए है। जो कि 20 सितंबर को अमावस्या के साथ समाप्त होगे। यह पूर्वजों के वरदान पाने का सबसे अच्छा मौका होता है। जानिए क्या है श्राद्ध और प्रकार। साथ ही जानें किस दिन करें किसका श्राद्ध..

pitra paksha

पितृपक्ष 2017: भूलकर भी इन दिनों में न करें ये काम, वरना जाने पड़ेगा नर्क

जीवन मंत्र | Sep 06, 2017, 06:14 AM IST

मान्यता है कि अगर किसी मनुष्य का विधिपूर्वक श्राद्ध और तर्पण ना किया जाए तो उसे इस लोक से मुक्ति नहीं मिलती और वह भूत के रूप में इस संसार में ही रह जाता है। जानिए इन दिनों में कौन से काम नहीं करना चाहिए। जिससे की पितरों के क्रोद का सामना न करना पड़े।

Pitrapaksh

पितृपक्ष 2017: जानिए क्या है श्राद्ध, साथ ही जानें किस दिन करें किस व्यक्ति का श्राद्ध

जीवन मंत्र | Sep 01, 2017, 02:12 PM IST

15 दिन बाद 20 सितंबर यानी बुधवार को सर्व पितृ अमावस्या पर श्राद्ध का समापन होगा। जानिए किस दिन किस व्यक्ति का करें श्राद्ध साथ ही जानिए क्या क्यों किया जाता है श्राद्ध।

pitra

पितृ श्राद्ध 6 सितंबर से: इस बार 16 नहीं 15 दिन ही कर पाएंगे श्राद्ध, जानिए कब है कौन सा श्राद्ध

जीवन मंत्र | Sep 06, 2017, 06:13 AM IST

पितृपक्ष की शुरुआत 6 सितंबर से होगी और सर्व पितृ मोक्ष अमावस्या के साथ 20 सितंबर को इसका समापन होगा। भाद्रपद की पूर्णिमा से आश्विन कृष्ण अमावस्या तक श्राद्ध पक्ष रहता है। हालांकि पूर्णिमा का श्राद्ध 5 सितंबर को है..

bigg-boss-13