1. You Are At:
  2. होम
  3. विषय

janamashtami

narendra modi

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दी जन्माष्टमी की बधाई

राष्ट्रीय | Sep 03, 2018, 10:20 AM IST

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जन्माष्टमी के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा, "शुभ अवसर पर साथी नागरिकों को बधाई और शुभकामनाएं .. भगवान कृष्ण की शिक्षाओं का एक सार्वभौमिक संदेश है - नि

Happy Janmashtami 2018

Happy Janmashtami 2018: बॉलीवुड के ये कृष्णा-कन्हैया वाले गाने हैं ऑल टाइम फेवरिट, अभी सुनिए

बॉलीवुड | Sep 02, 2018, 12:35 PM IST

Happy Janmashtami 2018: आज कृष्ण जन्माष्टमी है और आज हम आपको बॉलीवुड के वो गाने सुनाने वाले हैं, जिन्हें सुनकर आप गुनगुनाए बिना नहीं रह पाएंगे। बॉलीवुड ने राधा और कृष्णा पर कई गाने हमें दिए हैं।

Lord Kirshna

Janmashtami 2018: चाहिए प्यार के साथ तरक्की और सुख-शांति, जन्माष्टमी के दिन करें राशिनुसार ये खास उपाय

जीवन मंत्र | Aug 31, 2018, 02:37 PM IST

आज जन्माष्टमी का दिन बहुत ही महत्व रखता है। आज का दिन तंत्र-मंत्र और विभिन्न इच्छाओं की पूर्ति के लिए बहुत ही श्रेष्ठ है। आज के दिन कुछ खास उपाय कर हर मुराद पूरी कर सकते है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारें में...

Janmashtami

Janmashtami Date and Muhurat: वैष्णव सम्प्रदाय के लोग आज मनाएंगे जन्माष्टमी, ये है शुभ मुहूर्त

जीवन मंत्र | Sep 03, 2018, 07:24 AM IST

जन्माष्टमी 2018: हिंदू धर्म में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार काफी खास होता है। यह त्योहार हर साल बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार जन्माष्टमी 2 सितंबर के दिन मनाई जाएगी। जानें शुभ मुहूर्त और महत्व।

lord krishna

Janamashtmi Special: कुछ ऐसी है भगवान श्री कृष्ण की जन्‍मस्‍थली,जानिए खास बातें

जीवन मंत्र | Aug 14, 2017, 03:06 PM IST

भगवान कृष्ण का आज से 5 हजार 240 साल पहले माता देवकी के गर्भ से वासुदेव पुत्र श्री कृष्ण का इसी नगरी मथुरा में श्री कृष्ण का जन्‍म हुआ था। वैसे तो हर साल यहां लाखों भक्‍त आते हैं लेकिनल जन्‍माष्‍टमी पर आने वाले भक्‍तों की संख्‍या और उत्‍साह दोनो ही द

banke bihari temple

बांके बिहारी मंदिर: जानिए श्री कृष्ण के इस मंदिर की कुछ रोचक बातें

सैर-सपाटा | Aug 14, 2017, 02:41 PM IST

मथुरा में स्थित श्रीकृष्ण का बांके बिहारी मंदिर एक ऐसा मंदिर है जहां नियमों का उल्लंघन करना आपको भारी पड़ सकता है। यह कोई कहानी नहीं है, वरन् सच्चाई है जिसका सुबूत हर उस इंसान के पास है जिसने यह सज़ा झेली है। जानिए इस मंदिर के बारें में और रोचक बातें.

Vishram Ghat

जानिए क्यों कहा जाता है मथुरा के इस घाट को यमुना विश्राम घाट

जीवन मंत्र | Aug 14, 2017, 02:00 PM IST

शास्त्रों में कहा गया है कि अगर श्री कृष्ण के मंदिरों के दर्शन के साथ यहां पर स्नान न किया तो आपको पूरा फल नहीं मिलेगा। विश्राम घाट के साथ गोकुल तक कई घाट बने है। जिनकी अपनी-अपनी महिमा है। जानिए इस घाट के बारें में और जानकारी।

dwarkadheesh temple mathura

द्वारकाधीश मंदिर: जानिए श्री कृष्ण की जन्मभूमि के बारें में रोचक बातें

जीवन मंत्र | Aug 14, 2017, 01:43 PM IST

कुंज गलियों में सैकड़ो मंदिर है। जन्म भूमि के इतनी भव्यता और पौराणिक महत्व है किसी का तो वह है द्वारकाधीश मंदिर। शास्त्रों में कहा जाता है कि जिसने इस मंदिर क दर्शन नहीं किएं उसका मथुरा आना बेकार होता है। जानिए इस मंदिर के बारें में रोचक बातें..

lord krishna

Janmashtmi 2017: करें इनमें से कोई 1 उपाय, होगी धन-धान्य की प्राप्ति

जीवन मंत्र | Aug 14, 2017, 11:21 AM IST

इस दिन मुख्य रूप से श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप की पूजा की जाती है। ज्योतिष के अनुसार यदि इस दिन कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो भगवान श्रीकृष्ण की कृपा हम पर बनी रहती है और हर इच्छा पूरी हो सकती है। जानिए कैसे उपाय अपनाकर आप श्री कृष्ण की कृपा पा सकते है।

lord krishna

भाद्रपद माह की अष्टमी के कृष्ण पक्ष में ही क्यों मनाई जाती है जन्माष्टमी, जानिए

जीवन मंत्र | Aug 13, 2017, 11:40 PM IST

आप यह बात हमेशा सोचते होगे कि आखिर श्री कृष्ण का जन्म भाद्रपद काल के रोहिणी नक्षत्र की अष्टमी में ही क्यों होता है। और किसी काल या नक्षत्र या दिन में क्यों नही पडता है। इस बारें में अधिक जानकारी हमारें पुराणो में मिलती है। जानिए इसके पीछे का कारण क्य