1. You Are At:
  2. होम
  3. विषय

health benefits

Nail Abnormalities

शरीर में प्रोटीन की कमी से होते हैं नाखून खराब, इस तरह करें बचाव

हेल्थ | Sep 18, 2018, 01:26 PM IST

नाखून जब टूट जाते है या झड़ जाते हैं तो आप उसे मामूली बात मानकर इसे अनदेखा कर देते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि यह मामूली बात नहीं बल्कि यह आपके शरीर में प्रटीन की कमी से होती है। और अगर आप समय रहते इसका इलाज नहीं करेंगे तो यह समस्या आगे जाकर बढ़ सकती है।

कद्दू का बीज

रोजाना दूध के साथ खाएं कद्दू का बीज फिर देखें कमाल के फायदे

हेल्थ | Sep 15, 2018, 01:51 PM IST

कद्दू के फायदे के बारे में तो आप सभी जानते होंगे लेकिन कद्दू के बीज के फायदों के बारे में जानकर आपको हैरानी होगी। कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कद्दू के बीज के अनेक फायदे हैं साथ ही साथ डॉक्टर के मुताबिक अगर आप इसे अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करते हैं तो आपको कुछ ही दिनों में इसका साफ फर्क दिख सकता है। 

hair fall

झड़ते हुए बालों से पाना है निजात तो शहद का यूं करें इस्तेमाल

हेल्थ | Sep 11, 2018, 10:43 PM IST

बालों का झड़ना कैसे रोके ? बाल बहोत ज्यादा झड रहे है इसके लिए क्या करे ? बाल गिरने के पीछे क्या कारण है क्यों बाल झड़ते है कैसे बालो का झड़ना रोके ?

skin care tips

कुछ दिनों के अंदर स्ट्रेच मार्क्स से चाहिए निजात तो इस तरह करें चॉकलेट का इस्तेमाल

फैशन और सौंदर्य | Sep 11, 2018, 10:07 PM IST

हर किसी का सपना होता है कि उनकी स्किन अच्छी हो,ग्लोइंग हो साथ ही साथ कोई तरह की दिक्कत न हो लेकिन हर कोई के बस की बात नहीं है। लेकिन आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताएंगे जिससे आप अपने स्ट्रेच मार्क आसानी से ठीक हो जाएंगे।

cancer

कैंसर बायोमार्कर की पहचान के लिए भारतवंशी शोधकर्ता को किया गया सम्मानित

हेल्थ | Sep 11, 2018, 07:43 PM IST

मेरिकी राष्ट्रीय कैंसर संस्थान ने मिशिगन विश्वविद्यालय के प्रोफेसर अरुल चिन्नैयां को 'आउटस्टैंडिंग इन्वेस्टीगेटर अवॉर्ड' प्रदान किया है और कैंसर के निदान में सुधार व नए उपचार के विकास के लिए बायोमार्कर की पहचान के लिए सात साल के वित्त पोषण के लिए 65 लाख डॉलर की राशि दी है। 

heart problem

दिल की बीमारी से बचना है तो नाश्ता करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

हेल्थ | Sep 10, 2018, 11:46 PM IST

आज के समय में दिल का दौरा पड़ना आम बात हो गई है। लेकिन इसके पीछे सबसे बड़ा कारण होता है आपकी खराब लाइफस्टाइल और खानपान। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप कुछ चीजों का बदलाव करें तो आप इन सब प्रॉब्लम से बच सकते हैं।

Indian Health Survey

50 प्रतिशत अचानक मौतों के लिए जिम्मेदार है ये बीमारी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

हेल्थ | Sep 10, 2018, 10:25 PM IST

नई देश में हर साल होने वाली असमय मौतों में लगभग 50 प्रतिशत मौतें बगैर लक्षण वाले दिल के दौरों के कारण होती हैं। यह जानकारी एक हृदय रोग विशेषज्ञ ने यहां दी है। यहां स्थित मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में हृदयरोग विभाग के अध्यक्ष और निदेशक, डॉ. नवीन भामरी ने एक बयान में कहा है

health care tips

एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस के चपेट में है भारतीय युवा, लक्षण जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

हेल्थ | Sep 10, 2018, 05:18 PM IST

एंकायलूजिंग स्पॉन्डिलाइटिस (एएस) एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसके मामले देश में बहुत ज्यादा देखने को मिल रहे है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि देश में 100 में से एक भारतीय वयस्क इस बीमारी से जूझ रहा है। यह बीमारी पुरुषों में ज्यादा पाई जा रही है और सबसे चिंता का विषय यह है कि इससे 20 से 30 साल की उम्र के लोग ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं।

बेबी कॉर्न

Recipe: संडे को बनाएं फन डे, घर पर यूं तैयार करें टेस्टी और हेल्दी स्पाइसी बेबी कॉर्न

ज़ायक़ा | Sep 08, 2018, 11:02 AM IST

 रविवार का दिन बहुत ही खास होता है। यह ऐसा दिन है जब आप ऑफिस के काम से टाइम निकाल कर अपनी फैमिली के थोड़ा सा वक्त निकालकर आराम से एनजॉय करते हैं। इस दिन आप अपनी फैमिली के लिए खास कर सकते हैं। आज आपके दिन का मजा हम दोगुना करने जा रहे हैं और आपको बताते हैं कैसे आप दोगुना मजा बढ़ा सकते हैं। 

Brain TB

ब्रेन में टीबी होने पर शरीर में दिखते हैं ये साधारण लक्षण, भूल से भी न करें इग्नोर

हेल्थ | Sep 07, 2018, 10:30 PM IST

ब्रेन टीबी की शुरुआती लक्षणों का पता नहीं चलता है। लेकिन धीरे-धीरे यह बीमारी भयंकर रूप ले लेती है।

legs pain

अगर पूरी रात रहता है पैरों में दर्द तो हो सकती है ये वजह, पढ़िए पूरी खबर

हेल्थ | Sep 07, 2018, 08:25 PM IST

अगर आप पूरी रात पैर के दर्द से सो नहीं पा रहे  हैं तो कई वजह से हो सकती है। आजकल की भागदौड़ और खराब लाइफस्टाइल वाली लाइफ में कब किसे कौन सी शरीरिक समस्या हो जाए भरोसा नहीं। 

आयुर्वेद के हिसाब से...

आयुर्वेद के हिसाब से कुछ इस तरीके से होनी चाहिए सुबह की शुरुआत

हेल्थ | Sep 07, 2018, 07:36 PM IST

सुबह उठते ही हमारे दिमाग में पूरे दिन की प्लानिंग शुरू हो जाती है कैसे क्या करना है? कई लोग मॉर्निंग वॉक पसंद करते हैं, तो कई लोग न्यूज पेपर पढ़ना, तो कई लोग अपनी चाय की सीप से अपनी सुबह की शुरुआत करते हैं।

health and care 

पुरुष रात में लें पूरी नींद नहीं हो सकते हैं इस बीमारी के शिकार

हेल्थ | Sep 06, 2018, 07:00 PM IST

कई बार ऐसा होता है कि काम की वजह से या देर तक मूवी देखने के चक्कर में आप देर रात तक जगे रहते हैं। लेकिन अगर ये आदत आपकी रोज की है तो यह आपने वाले समय में खतरनाक साबित हो सकता है।

memory

Air pollution आपकी मेमोरी को करता है खराब, जानिए कैसे

हेल्थ | Sep 06, 2018, 03:54 PM IST

खराब लाइफस्टाइल और खानपान का असर तो आपके सेहत पर पड़ता ही है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप जिस हवा में सांस लेते हैं उसका असर भी आपके शरीर पर पड़ता है। 

sleeping style

गलत तरीके से सोना आपके चेहरे को पहुंचाता है नुकसान, जानिए कैसे

हेल्थ | Sep 06, 2018, 01:50 PM IST

एक अच्छी नींद आपकी हेल्थ के लिए हमेशा से बहुत जरूरी होती है। लेकिन इसके उलट आप अक्सर अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि एक अच्छी नींद नहीं लेने की वजह से और खराब तरीके से सोने की वजह से हम नहीं चाहते हुए भी कई तरह की बीमारी का शिकार हो जाते हैं।

health and fitness

हर वक्त नींद आना और कहीं भी सो जाना है इस बीमारी का संकेत, जानिए क्या हैं इसके लक्षण

हेल्थ | Sep 04, 2018, 10:25 PM IST

हर वक्त नींद आना और बेवक्त कहीं भी सो जाना? अगर ऐसा आपके साथ भी होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

morning tea

चाय पीकर करते हैं दिन की शुरुआत तो दे रहे हैं इन बीमारियों को दावत, पड़ सकता है महंगा

हेल्थ | Sep 03, 2018, 09:16 PM IST

चाय किसे पसंद नहीं होती है। खासकर भारतीय घरों में चाय हमारे पसंदीदा ड्रिंक में से एक है। अक्सर भारतीय चाय पीते वक्त किसी बात का ख्याल नहीं करते बल्कि जब मूड बन जाए तब चाय पी लेते हैं। ठंड हो या गर्मी चाय पीने में या पिलाने में कोई भी व्यक्ति पीछे नहीं रहता। 

health tips

दिखने में मामूली सी लेकिन इस गंभीर बीमारी के लक्षणों से अनजान हैं 50 प्रतिशत महिलाएं

हेल्थ | Sep 03, 2018, 08:23 PM IST

 नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के अनुसार, चार में से एक महिला 'पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम' (पीसीओएस) नामक अंत:स्रावी तंत्र विकार से पीड़ित हैं। बेहद आम बीमारी होने के बावजूद इसके बारे में जागरूकता की कमी होने के कारण यह खतरनाक हो जाती है। 

dimensia

खुलासा! अगले 20 वर्षो में डिमेंशिया के मरीजों की संख्या होगी 10 करोड़

हेल्थ | Sep 02, 2018, 10:34 AM IST

स्ट्रोक का सामना कर चुके मरीजों में डिमेंशिया होने की अधिक संभावना रहती है। विश्वस्तर पर लगभग 1.5 करोड़ लोग सालाना स्ट्रोक से ग्रस्त होते हैं। डिमेंशिया से पांच करोड़ लोग पीड़ित हैं, यह संख्या अगले 20 वर्षो में लगभग दोगुनी होने की उम्मीद है।

health and fitness

देश में 4 में से 1 महिला इस बीमारी से हैं पीड़ित

हेल्थ | Sep 01, 2018, 06:54 PM IST

श में प्रत्येक चार में से एक महिला पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओएस) यानी की अंत:स्रावी तंत्र विकार से पीड़ित है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के आंकड़ों में इस बात का खुलासा हुआ है।

शराब और सिगरेट

शराब के साथ सिगरेट भूल से भी न पियें, नहीं विश्वास तो पढ़े पूरा रिसर्च

हेल्थ | Aug 31, 2018, 11:19 PM IST

हाल ही में हुए एक शोध में पाया गया है कि शराब और धूम्रपान जैसी लतों के शिकार किशोरों की धमनियां कम उम्र में ही कठोर होने लगती हैं। इससे उनमें दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है।

और पढ़ें