1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विषय

blood sugar

dragon fruit

रोजाना करें 'ड्रैगन फल' का सेवन और पाएं कैंसर, ब्लड शुगर सहित इन खतरनाक बीमारियों से दिलाएं निजात

हेल्थ | Apr 18, 2019, 12:11 PM IST

ड्रैगन फल को सुपरफूड के रुप में जाना जाता है। जो लोग हेल्दी रखना चाहते है वह अपनी डाइट में इस फल को जरुर शामिल करें। इसे आप फ्रेश या फिर फ्रिज में भी रखकर यूज कर सकते है।

 fruits for diabetes patient

Best Fruits For Diabetes Patient: डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान है ये फल, रोजाना करें सेवन

हेल्थ | Mar 12, 2019, 02:19 PM IST

Fruits For Diabetes Patient:  डायबिटीज के मरीजों को ऐसे फलों का सेवन अधिक मात्रा में करना चाहिए जिसमें कम मात्रा में Glycemic Index और अधिक मात्रा में माइक्रो न्यूट्रियंस हो। जानें ऐसे फलों के बारें में।

Vitamin c

अगर आप है डायबिटीज, ब्लड प्रेशर के शिकार, तो करें अधिक मात्रा में विटामिन सी का सेवन

हेल्थ | Feb 26, 2019, 03:05 PM IST

विटामिन सी मधुमेह से पीड़ित लोगों का बढ़ा हुया शर्करा स्तर पूरे दिन कम रखने में सहायक हो सकता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

galactosemia

कुछ बच्चों को दूध पीने से हो सकता है ग्लाक्टोसेमिया, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

हेल्थ | Feb 12, 2019, 01:49 PM IST

ऐसे में अगर उसे पीते ही उल्टी या फिर एलर्जी हो जाती है। तो समझ लें कि आपको ग्लाक्टोसेमिया है। जी हां जानें इस बीमारी के साथ-साथ इसके लक्षण, कारण और उपाय के बारें में।

Makhana

आप भी करते है नवरात्र में मखाने का सेवन, तो अब खाने से पहले जान लें बेहतरीन फायदों के साथ नुकसान

हेल्थ | Oct 09, 2018, 08:31 PM IST

मखाना में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम, अच्छ फाइबर , सैचुरेटेड फैट कम, एंटी ऑक्सीडेंट के साथ-साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन और जिंक पाया जाता है। इसके अलावा इसमें सोडियम कोलेस्ट्राल बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है। जो कि आपकी सेहत के लिए सही है। जानिए इसका सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

नवरात्रि में करें मखाना का सेवन, मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे

समाचार पत्रिका | Oct 09, 2018, 08:25 PM IST

मखाना में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम, अच्छ फाइबर , सैचुरेटेड फैट कम, एंटी ऑक्सीडेंट के साथ-साथ प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन और जिंक पाया जाता है। इसके अलावा इसमें सोडियम कोलेस्ट्राल बहुत ही कम मात्रा में पाया जाता है। जो कि आपकी स

Tiger nut benefit

'टाइगर नट' है बादाम-काजू से भी ज्यादा ताकतवर नट, सेवन करने से कभी पास नहीं आएंगी ये गंभीर बीमारियां

हेल्थ | Aug 06, 2018, 01:04 PM IST

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर इस टाइगर नट को और भी कई नामों से जानते है। यह मुख्य रुप से यह आलू की तरह पौधे की जड़ में होता है। यह सबसे ज्यादा भारत सहित मीडिल ईस्ट, साउट यूरोप, अफ्रीका जैसे देशों में पाया जाता है। जानिए इसके फायदों के बारें में।

Papaya

ज्यादा पपीता खाने से हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स, जानिए इनके बारें में विस्तार से

हेल्थ | Jul 24, 2018, 02:24 PM IST

जहां  पपीता में  कई गुणों के लिए जाना जाता है वहीं अगर इसे अधिक मात्रा में खाया जाए तो इसके साइड इफेक्‍ट भी होते हैं। जानिए इसका सेवन अधिक करने से होने वाले नुकसान के बारें में।

angeer

पुरुष रोजाना 5-6 अंजीर पानी में भिगोकर खाएं और सिर्फ 6 दिन में देखें कमाल

हेल्थ | May 03, 2018, 01:16 PM IST

अंजीर एक फल होता है। जिसे सुखा कर भी सेवन किया जाता है। आमतौर पर अंजीर का फल हर मौसम में नहीं मिलता है लेकिन इसका सुखा हुआ मेवा आसानी से मिल जाता है। 5-6 अंजीर का रोजाना सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है। जानिए इसके और फायदों के बारें में साथ ही जानें कैसे करें सेवन।

turmeric

सिर्फ 10 मिनट आंखो के नीचे हल्दी लगाने के ये फायदे जान रह जाएंगे आप हैरान

हेल्थ | Nov 23, 2017, 08:17 PM IST

हल्दी का इस्तेमाल भारतीय खाने में मसाले के रुप में किया जाता है। जो कि भोजन का स्वाद बढ़ाता है। इसके साथ ही सेहत और सौंदर्य के लिए फायदेमंद है। इसे 10 मिनट आंखो के नीचे लगाने के है बेहतरीन लाभ..जानिए

salt jaifal

भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, जा सकती है आपकी जान

हेल्थ | Nov 20, 2017, 01:07 PM IST

इन फूड्स को अनजाने में तो हम खा लेते है, लेकिन ये हमारे शरीर को तो नुकसान पहुंचाता है। इसके साथ ही धीरे-धीरे यह जहर का भी काम करता है। आज हम आपको अपनी खबर में ऐसी ही चीजों के बारें में। जो रि आपके लिए किसी दहर से कम नहीं है।

masala

भूलकर भी इन 5 मसालों का न करें हद से ज्यादा सेवन, हो सकता है जानलेवा

हेल्थ | Nov 06, 2017, 01:53 PM IST

मसाले हर व्यंजन का स्वाद तो बढ़ाते है। साथ ही यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते है। कहा जाता है कि हर चीज की एक लिमिट होती है। इसी तरह मसालों का है। इनका भी ज्यादा सेवन करना जानलेवा साबित हो सकता है। जानिए किन मसालों का हद से ज्यादा सेवन नहीं...

jamun

रोजाना खाएं जामुन, मिलेंगे ये 12 बेहतरीन फायदे

हेल्थ | Jun 18, 2017, 01:37 PM IST

रोजाना जामुन खाने से होने वाले फायदो के बारें में। जामुन का खाली पेट सेवन कभी नहीं करना चाहिए और न ही कभी जामुन खाने के बाद दूध का सेवन किया जाता है। अधिक मात्रा में जामुन खाने से बचना चाहिए क्योंकि अधिक खाने पर यह फायदा करने बजाए आपको नुकसान कर..

india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv