1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. तेलंगाना
  4. हैदराबाद
  5. हैदराबाद: 400 साल पुरानी चार मीनार को नुकसान, मीनार की ऊपरी मंजिल का एक हिस्‍सा टूटा

हैदराबाद: 400 साल पुरानी चार मीनार को नुकसान, मीनार की ऊपरी मंजिल का एक हिस्‍सा टूटा

हैदराबाद नगर की पहचान ऐतिहासिक इमारत चारमीनार को नुक़सान पहुँचा है। बुधवार रात अचानक चारमीनार की एक मीनार की ऊपरी मंजिल से कुछ हिस्सा टूट कर नीचे गिर गया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 02, 2019 9:13 IST
CharMinar- India TV
CharMinar

हैदराबाद नगर की पहचान ऐतिहासिक इमारत चारमीनार को नुक़सान पहुँचा है। बुधवार रात अचानक चारमीनार की एक मीनार की ऊपरी मंजिल से कुछ हिस्सा टूट कर नीचे गिर गया। जिसके बाद इलाक़े में दहशत फैल गई। चार सौ वर्ष पुराने इस भवन की सुरक्षा को लेकर अफ़वाहें चल रही थी। 

राज्य के पुरातत्व विभाग ने कुछ ही दिन पहले इसकी मरम्मत कराई थी। इससे पहले पश्चिमी छोर की मीनार का एक बड़ा टुकड़ा भी इसी तरह टूट कर गिर पड़ा था, इन घटनाओं ने चारमीनार की सुरक्षा पर प्रश्न चिन्ह लगा दिए हैं। हर रोज़ हजारों पर्यटक चारमीनार को देखने आते हैं और उन्हें केवल पहली मंजिल पर चढ़ने की अनुमति दी जाती है।

ये ऐतिहासिक इमारत 1591 में मोहम्मद क़ुतुब शाह ने बनवाई थी और ये विश्व में अपनी तरह का एक अलग स्मारक माना जाता है। खासतौर पर हैदारबाद शहर के लिए एक खास पहचान मानी जाती है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Hyderabad News in Hindi के लिए क्लिक करें तेलंगाना सेक्‍शन
Write a comment