1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. टिप्स और ट्रिक्स
  5. व्हॉट्सएप पर यह लापरवाही पड़ेगी भारी, पड़ सकते हैं मुसीबत में!

व्हॉट्सएप पर यह लापरवाही पड़ेगी भारी, पड़ सकते हैं मुसीबत में!

नई दिल्ली: अक्सर व्हॉट्सएप डाउनलोड करते समय हम कई चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं और जल्दवाजी में उसे डाउनलोड कर लेते हैं अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आपको बता दें कि

India TV Tech Desk [Updated:06 Sep 2016, 3:32 PM IST]
whatsapp- India TV
whatsapp

नई दिल्ली: अक्सर व्हॉट्सएप डाउनलोड करते समय हम कई चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं और जल्दवाजी में उसे डाउनलोड कर लेते हैं अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो आपको बता दें कि इससे आप कभी मुश्किल में पड़ सकते हैं। हाल ही में व्हॉट्सएप ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट कर लिया है। अब अगर आपने व्हॉट्सएप के अपडेट को बिना पढ़े ही ओके कर दिया तो आप काफी मुसीबत में पड़ सकते हैं। बिना पढ़ें ओके करने पर आपका फोन नंबर, आपके फोन के सभी नंबर, आपने किससे कितनी देर बात की जैसी सभी सूचनाएं फेसबुक को पहुंचा दी जाएंगी। इसक बाद आपकी यह जानकारी विज्ञापनदाताओं को बेची जा सकती है। इससे फेसबुक को पैसा मिलेगा और आपकी निजी जानकारी अंजान लोगों के पास पहुंच जाएंगी। लेकिन आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है इसे आप रोक भी सकते हैं इसे रोकने के दो तरीके हैं। आइए जानते हैं क्या हैं यह तरीके।

1. अपडेट करते वक्त: जब भी आप अपना व्हॉट्सएप अपडेट करते हैं तो उसे इंस्टॉल करने से पहले टर्म्स ऑफ सर्विस एंड प्राईवेसी पॉलिसी पर क्लिक करना होता है। इस पर क्लिक करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ लें। इसमें आपको फेसबुक पर जानकारी शेयर करने के बारे में पूछा जाएगा। जिस पर पहले से ही सही का निशान लगा होगा इसे आपको क्लिक करके सही के निशान को हटाना होगा। इसके साथ ही व्हॉट्सएप पर भी फेसबुक पर डाटा शेयर करने का ऑप्शन होता है। इसे भी आप बंद कर सकते हैं।

1. सबसे पहले व्हॉट्सएप की सेटिंग्स में जाइए।

2. यहां पर अकाउंट में जाएं।
3. यहां आपको शेयर माय अकाउंट इंफो का एक ऑप्शन मिलेगा। इसके सामने एक बॉर्स बना हुआ होगा। इस बॉक्स पर सही का निशान लगा होगा उसे क्लिक करके आपको उस सही के निशान को हटाना होगा।
4. इसके बाद व्हॉट्सएप आपसे पूछेगा कि क्या आप सच में अपनी जानकारी को फेसबुक पर शेयर नहीं करना चाहते हैं। इसमें आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे। 'कैंसिल' और 'डोंट शेयर'। 'डोंट शेयर' के ऑप्शन पर क्लिक करें।

अगली स्लाइड में पढ़ें दूसरा विकल्प

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: व्हॉट्सएप पर यह लापरवाही पड़ेगी भारी, पड़ सकते हैं मुसीबत में!
Write a comment