1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. टिप्स और ट्रिक्स
  5. WhatsApp के नए फीचर्स अब अपने दोस्तों से पहले जानें

WhatsApp के नए फीचर्स अब अपने दोस्तों से पहले जानें

दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेंजर व्हाट्सऐप ने अपने बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम को आधिकारिक रूप से गूगल प्ले पर लॉन्च कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि इससे इस मोबाइल ऐप के नए फीचर्स

Manoj Sharma [Updated:25 Feb 2016, 6:00 PM IST]
WhatsApp is the most popular messenger in the world- India TV
WhatsApp is the most popular messenger in the world

दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेंजर व्हाट्सऐप ने अपने बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम को आधिकारिक रूप से गूगल प्ले पर लॉन्च कर दिया है। उम्मीद की जा रही है कि इससे इस मोबाइल ऐप के नए फीचर्स को टेस्ट करने वालों को काफी सुविधा मिलेगी और व्हाट्सऐप को भी पहले से बेहतर फीडबैक मिल सकेगा। अगर आप भी व्हाट्सऐप की बीटा टेस्टिंग में भाग लेते हैं, तो अपने दोस्तों से पहले आपको व्हाट्सऐप के नए फीचर्स का पता चल जाएगा।

व्हाट्सऐप फीचर्स की बीटा टेस्टिंग में अब भाग ले सकेंगे ज़्यादा लोग

यह ठीक है कि व्हाट्सऐप का अपना इन-हाउस टेस्टिंग प्रोग्राम भी है, लेकिन अब कंपनी को अपने नए फीचर्स और अपडेट्स के लिए बीटा टेस्टिंग में और भी ज़्यादा मदद मिल सकेगी। अभी तक व्हाट्सऐप एपीके फाइल के बीटा वर्ज़न को अपनी वेबसाइट पर होस्ट करती थी, लेकिन उस बीटा टेस्टिंग में गिने-चुने यूज़र्स ही भाग लेते थे। ऐसा इसलिए था क्योंकि बीटा टेस्टिंग में भाग लेने के लिए यूज़र्स को नई फीचर्स के बारे में जानने के लिए एपीके मिरर वेबसाइट को ट्रैक करते रहना पड़ता था या फिर बार-बार व्हाट्सऐप की वेबसाइट पर जाना पड़ता था। लेकिन अब ऐसे लोगों को सिर्फ गूगल प्ले पर ही जाना होगा।

टेस्टिंग के लिए गूगल प्लस या गूगल ग्रुप से जुड़ने की जरूरत खत्म

व्हाट्सऐप के बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम को गूगल प्ले पर ले जाने के फैसले के बारे में सबसे पहले एक ब्लॉग एंड्रॉइड पुलिस ने लिखा था। इसी ब्लॉग ने यह भी बताया कि अब यूज़र्स को व्हाट्सऐप ने नए वर्जन या नए फीचर्स की टेस्टिंग के लिए गूगल प्लस कम्यूनिटी या गूगल ग्रुप से जुड़ने की जरूरत नहीं रहेगी। अब तो व्हाट्सऐप बीटा टेस्टर्स को सिर्फ गूगल प्ले स्टोर के ऑफिशियल टेस्टिंग पेज को साइन-अप करना होगा। गूगल प्ले एक लंबे अरसे से ऐप डेवलेपर्स को यह सुविधा देता आ रहा है कि वे गूगल ऐप स्टोर के माध्यम से अपने एल्फा और बीटा टेस्टिंग प्रोग्राम्स को चला सकें। इसी का फायदा उठाकर अब व्हाट्सऐप ने भी अपने नए फीचर्स और वर्जन्स के ट्रायल की प्रक्रिया को आसान बना दिया है।

व्हाट्सऐप की टेस्टिंग में कैसे भाग ले सकते हैं, यह जानने के लिए अगली स्लाइड पर जाएं

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019