1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. टिप्स और ट्रिक्स
  5. क्या आपको पता है कीबोर्ड की F1, F2 से लेकर F12 तक की Keys का मतलब? यहां जानें

क्या आपको पता है कीबोर्ड की F1, F2 से लेकर F12 तक की Keys का मतलब? यहां जानें

किसी भी कंप्यूटर के कीबोर्ड पर हम F1 से लेकर F12 तक Keys देखते हैं, लेकिन क्या आपको बता है कि इनका काम क्या होता है...

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:17 Dec 2017, 6:20 PM IST]
Representational Image | Pixabay- India TV
Representational Image | Pixabay

नई दिल्ली: किसी भी कंप्यूटर के कीबोर्ड पर हम F1 से लेकर F12 तक Keys देखते हैं, लेकिन क्या आपको बता है कि इनका काम क्या होता है? जी हां, ये Keys बड़े कमाल की होती हैं और यदि आप इनका मतलब जानते हैं तो फिर आपके कई काम आसान हो जाएंगे। यहां पर हर Key को किसी न किसी खास काम के लिए इंस्टॉल किया गया है। तो आइए, जानते हैं F1 से लेकर F12 तक की Keys के उपयोग के बारे में...

F1: कम्प्यूटर को ऑन करते समय यदि आप F1 को दबाते हैं तो आप कम्प्यूटर सेटअप में पहुंच जाएंगे। आप यहां से सेटिंग्स को चेक कर सकते हैं और उनमें परिवर्तन कर सकते हैं।

F2: विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में किसी फाइल को रीनेम करने या उसका नाम बदलने के लिए F2 का इस्तेमाल किया जाता है। सिर्फ यही नहीं, माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में F2 की को दबाने पर पर आप उस फाइल का प्रिंट प्रिव्यू भी देख सकते हैं। 

F3: Windows में F3 Key का इस्तेमाल करके सर्च बॉक्स खोला जाता है। इसको दबाने के बाद आप किसी भी फाइल या फोल्डर को सर्च कर सकते हैं। वहीं, MS-DOS में F3 को दबाने पर पहले टाइप की गई कमांड दोबारा टाइप हो जाती है। 

F4: इस Key की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इसे दबाने पर पिछला काम रिपीट हो जाता है। यानी कि आपने जो शब्द पहले टाइप किया है, वही एक बार फिर से टाइप हो जाएगा, या फिर ऐसा कोई भी काम रिपीट हो जाएगा।

F5: वैसे तो F5 का सबसे ज्यादा इस्तेमाल रीफ्रेश करने के लिए होता है, लेकिन इसको दबाने से पावरपॉइंट का स्लाइड शो भी शुरू हो जाता है। 

F6: कीबोर्ड की इस Key को दबाने से विंडोज में खुले Folders के कंटेंट दिखने लगते हैं। इसके अलावा F6 को MS Word में खुले कई सारे डॉक्युमेंट्स को एक-एक करके देखने के लिए Control+Shift+F6 दबाकर किया जाता है। 

F7: MS Word में यदि F7 को दबाते हैं तो इसके बाद आप कुछ भी टाइप करेंगे, उस शब्द की स्पेलिंग चेक होने लगेगी। 

F8: MS Word में टेक्स्ट को सेलेक्ट करने के लिए F8 का इस्तेमाल किया जाता है। 

F9: Microsoft Outlook में ई-मेल भेजने या रिसीव करने के लिए F9 का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, कई नए सिस्टम्स में इस Key की मदद से स्क्रीन की ब्राइटनेस को भी कंट्रोल किया जा सकता है। 

F10: यदि आप किसी सॉफ्टवेयर में काम करते हुए इस Key को दबाते हैं तो मेन्यू खुल जाता है। इसके अलावा Shift के साथ F10 प्रेस करने पर यह माउस के राइट क्लिक की तरह काम करता है। 

F11: इंटरनेट ब्राउजर्स में फुल स्क्रीन करके देखने के लिए F11 का इस्तेमाल किया जाता है। 

F12: MS Word में इस F12 को दबाने से Savs As का ऑप्शन खुल जाता है। Shift के साथ F12 दबाने पर माइक्रोसॉफ्ट फाइल सेव हो जाती है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: Know, what is the use of F Keys or Function Keys in a Keyboard
Write a comment