1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. टिप्स और ट्रिक्स
  5. व्हाट्सऐप पर धोखेबाज़ों से कैसे बचें, जानिए

व्हाट्सऐप पर Personal Data चुराने वाले धोखेबाज़ों से कैसे बचें, जानिए

अगर आप भी व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर चैटिंग करने के शौकीन हैं, तो आपको भी इस फ्री मैसेंजर के ज़रिए मासूम लोगों को ठगने वाले धोखेबाजों से सावधान रहने की सख्त ज़रूरत है। दरअसल होता यह

Manoj Sharma [Updated:12 Mar 2016, 3:03 PM IST]
How to safeguard yourself from cheaters on WhatsApp- India TV
How to safeguard yourself from cheaters on WhatsApp

अगर आप भी व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर चैटिंग करने के शौकीन हैं, तो आपको भी इस फ्री मैसेंजर के ज़रिए मासूम लोगों को ठगने वाले धोखेबाजों से सावधान रहने की सख्त ज़रूरत है। दरअसल होता यह है कि कुछ लोग व्हाट्सऐप पर चैटिंग करते वक्त ऐसे लिंक भेज देते हैं, जो देखने में तो बातचीत का हिस्सा ही लगते हैं, लेकिन असल में वो आपको नुकसान पहुंचाने वाला वायरस या मालवेयर भी हो सकता है।

लिंक पर क्लिक करने से डिवाइस में आ जाते हैं मालवेयर

बहुत से लोग ऐसे धोखेबाज़ों के चक्कर में आकर अनजाने में ऐसे लिंक्स पर क्लिक कर देते हैं, जो उन्हें कुछ ऐसी वेबसाइट्स में ले जाते हैं, जो लोकप्रिय ब्रैंड्स खरीदने पर हैवी डिस्काउंट वाउचर्स देने का दावा करते हैं औऱ यूज़र्स को अपना नाम, पता, ई-मेल आईडी, मोबाइल फोन नंबर दर्ज करने को कहते हैं। इससे यूज़र्स से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां स्कैमर्स के पास आ जाती हैं, जिनका वे ग़लत इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्पैमर्स चुरा लेते हैं कॉन्फिडेंशियल इन्फॉर्मेशन

इतना ही नहीं, ऐसे मैसेज यूज़र्स को यह भी कहते हैं कि इस मैसेज को अपने 10 या 20 फ्रेंड्स या रिश्तेदारों को भेजो, ताकि वे भी ऑफर का फायदा उठा सकें। बहुत से यूज़र्स इन मैसेजेज़ को आगे फारवर्ड कर भी देते हैं। इससे  क्लिक करने वाले को डिस्काउंट मिले या न मिले, लेकिन मैसेज भेजने वालों के पास यूज़र्स की बैंक डिटेल व अन्य कॉन्फिडेंशियल सूचनाएं ज़रूर पहुंच जाती हैं औऱ इसके साथ ही यूज़र के मोबाइल फोन में सूचना भेजने वाले धोखेबाज़ का सूचनाएं चुराने वाला सॉफ्टवेयर (मालवेयर) भी पहुंच जाता है।

व्हाट्सऐप का इस्तेमाल क्यों करते हैं

व्हाट्सऐप के दुनिया भर में करीब 1 अरब यूज़र्स हो चुके हैं औऱ यह संख्या औऱ भी तेज़ी से बढ़ रही है। यही वजह है कि दुनिया भर में फैले स्पैमर्स व्हाट्सऐप का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करने लगे हैं, ताकि ज़्यादा लोगों को ठगा जा सके।

व्हाट्सऐप पर धोखेबाजों से कैसे बचें

अगर व्हाट्सऐप पर आपको ऐसा कोई भी मैसेज मिले, जिसमें सिर्फ मैसेज फारवर्ड करने के बदले इनाम देने की बात कही गई हो, तो उस पर एकदम से भरोसा न करें। अगर मैसेज में यह कहा गया हो कि इस मैसेज को फारवर्ड करने से आपका अकाउंट सस्पेंड नहीं किया जाएगा, तो उस मैसेज की बिना पुष्टि किए, न तो उसे खोलें और न ही उसे किसी और को न भेजें।

ये भी पढ़ें:

WhatsApp के नए फीचर्स अब अपने दोस्तों से पहले जानें

WhatsApp पर अब आप यूज़ कर सकेंगे ये नए दिलचस्प फीचर्स

माइक्रोसॉफ्ट का जादू: लिखने के लिए अब पेन और पेपर की ज़रूरत नहीं

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: व्हाट्सऐप पर धोखेबाज़ों से कैसे बचें, जानिए
Write a comment