1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. टिप्स और ट्रिक्स
  5. Gmail पर किसी को ब्लॉक करना है? चुटकियों में यूं पाएं अनचाहे E-mails से छुटकारा

Gmail पर किसी को ब्लॉक करना है? चुटकियों में यूं पाएं अनचाहे E-mails से छुटकारा

यदि आपको भी किसी एक वेबसाइट या ईमेल आईडी से ढेर सारे ईमेल आ रहे हैं, तो आप उनसे छुटकारा पा सकते हैं...

Written by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:17 Dec 2017, 5:20 PM IST]
Gmail- India TV
Gmail

नई दिल्ली: ईमेल भेजने के लिए हम अक्सर Gmail का इस्तेमाल करते हैं। यह दुनिया की सबसे लोकप्रिय ईमेल सेवाओं में से एक है। लेकिन कई बार अनचाहे ईमेल्स दिक्कत पैदा करते हैं और बेवजह समय नष्ट करते हैं। यदि आपको भी किसी एक वेबसाइट या ईमेल आईडी से ढेर सारे ईमेल आ रहे हैं, तो आप उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। और हां, ऐसे अनचाहे ईमेल्स को ब्लॉक करने का तरीका भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको सिर्फ फिल्टर सेटअप करना होगा जिसके चलते ऐसे ईमेल्स आपके इनबॉक्स तक पहुंचने से पहले ही डिलीट हो जाएंगे। तो आइए, जानते हैं कैसे ब्लॉक किया जाए ऐसी ईमेल आईडी को...

सबसे पहले Gmail खोलें और साइन इन करें। साइन इन होने के बाद ऊपर की तरफ बने सर्च बार को देखें। इसमें दाएं कोने पर बने नीले रंग के सर्च बटन के बगल में एक ऐरो डाउन का निशान बना होगा। आप उस निशान पर क्लिक करें। इसके बाद फ्रॉम सेक्शन में उस Email ID को डालें जिसे आपको ब्लॉक करना है। आप इसमें एक ईमेल आईडी जैसे कि (efg@abc.com) डाल सकते हैं या फिर पूरे डोमेन (@abc.com) को भी डाल सकते हैं। इसके बाद आपको Create Filter पर क्लिक करना होगा। इसके बाद Delete It पर चेक करें और फिर क्रिएट फिल्टर पर क्लिक करें। बस हो गया काम। इसके बाद उस खास Email ID या डोमेन से आने वाले सारे ईमेल अपने आप Trash फोल्डर में चले जाएंगे। इसका फायदा यह होगा कि आपको उस खास आईडी से ईमेल के लिए कोई नोटिफिकेशन नहीं मिलेगा और ये मेल खुद ब खुद 30 दिन बाद डीलीट हो जाएंगे।

Gmail

Gmail

वहीं, यदि आप किसी मेल पर हैं और उस ID को ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप Reply के बगल में दिख रहे डाउन ऐरो बटन पर क्लिक करें। इसके बाद फिल्टर मैसेज लाइक दिस में जाएं। ऐसा करने के बाद पिछले निर्देश का पालन करें, ID ब्लॉक हो जाएगी। हालांकि Gmail पर ऐसी कोई सुविधा नहीं है जिससे आप अपनी आईडी पर किसी को ईमेल भेजने से रोकने के लिए ब्लॉक कर सकें। यदि आप अनचाहे Emails को पूरी तरह रोकना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019