1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. फर्जी खबरों पर लगाम कसने के लिए YouTube उठाने जा रहा है यह बड़ा कदम

फर्जी खबरों पर लगाम कसने के लिए YouTube उठाने जा रहा है यह बड़ा कदम

ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube पर एक बड़ी संख्या में तैर रहीं फर्जी खबरों पर लगाम कसने की तैयारी हो चुकी है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:07 Mar 2019, 11:54 AM IST]
YouTube to show info panels to flag misinformation | Pixabay Representational- India TV
YouTube to show info panels to flag misinformation | Pixabay Representational

नई दिल्ली: ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube पर एक बड़ी संख्या में तैर रहीं फर्जी खबरों पर लगाम कसने की तैयारी हो चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, YouTube ने गुरुवार को कहा कि वह गलत सूचनाओं को दूर करने तथा सही खबरें लोगों तक पहुंचाने के लिये खबरों से संबंधित वीडियो के साथ ‘सूचना पैनल’ दिखाने की शुरुआत कर रही है। माना जा रहा है कि कंपनी के इस कदम से फर्जी खबरों के प्रचार-प्रसार पर प्रभावी रूप से रोक लग सकेगी।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘यूट्यूब पर बेहतर खबरों के लिये हमारे प्रयासों के तहत हम सूचना पैनल का विस्तार कर रहे हैं। इससे किसी वीडियो को पात्र चैनल की सामग्री से मिलाकर सत्यापित किया जा सकेगा।’ यूट्यूब अभी देश में अंग्रेजी में ब्रेकिंग न्यूज और टॉप न्यूज फीचर की सुविधा देता है। इसके तहत देश में जब कभी कोई बड़ी घटना होती है तो प्रमाणित खबर स्रोतों को तरजीह दी जाती है। 

कंपनी ने कहा कि जब कोई भी उपभोक्ता हिंदी या अंग्रेजी में किसी खबर से संबंधित प्रमाणिकता को जांचना चाहेगा तब सूचना पैनल उपलब्ध रहेगा। यूट्यूब इसके तहत किसी संबंधित सामग्री को किसी पात्र चैनल की सामग्री से मिलाएगा। प्रवक्ता ने कहा कि इस फीचर को सबसे पहले भारत में पेश किया जा रहा है। उसने कहा कि बाद में इसे अन्य देशों में भी उपलब्ध किया जाएगा।

आपको बता दें कि लोकसभा चुनावों के करीब आते ही सोशल मीडिया पर फेक न्यूज की बाढ़-सी आ गई है। माना जा रहा है कि फर्जी खबरें बड़ी संख्या में मतदाताओं को प्रभावित कर सकती हैं, और यही वजह है कि सोशल मीडिया कंपनियों के ऊपर ऐसी खबरें परोसने वालों पर लगाम लगाने का दबाव बढ़ गया है। हालांकि सिर्फ राजनीति से जुड़ी फर्जी खबरें ही सोशल मीडिया पर हों, ऐसा भी नहीं है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Web Title: YouTube to show info panels to flag misinformation to tackle fake news
Write a comment
vandemataram-india-tv
manohar-parrikar
ipl-2019