1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. पानी से टेकऑफ करने वाले इस चीनी विमान को देखकर दुनिया दंग, आज पूरी की पहली उड़ान

पानी से टेकऑफ करने वाले इस चीनी विमान को देखकर दुनिया दंग, आज पूरी की पहली उड़ान

यह विमान दुनिया का सबसे बड़ा एंफीबियस विमान है और इसकी खासियतों को देखते हुए कहा जा सकता है कि चीन इससे अपनी सैन्य क्षमता को एक नए स्तर तक पहुंचाने में कामयाब होगा...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:24 Dec 2017, 4:50 PM IST]
एजी600 । ट्विटर फोटो- India TV
एजी600 । ट्विटर फोटो

बीजिंग: चीन के पहले एंफीबियस विमान ने रविवार को अपनी पहली उड़ान पूरी की। इस विमान ने दक्षिण चीन सागर के विवादित तटीय शहर झुहाई से उड़ान भरी। एंफीबियस विमान उस प्लेन को कहा जाता है जो जमीन के साथ-साथ पानी से भी टेकऑफ कर सके और उसपर लैंड कर सके। यह विमान दुनिया का सबसे बड़ा एंफीबियस विमान है। आपको बता दें कि चीन सैन्य क्षमता बढ़ाने में जुटा हुआ है और इस विमान की सफल उड़ान से चीन की शक्ति में वृद्धि होगी। विमान AG600 ने सफलतापूर्वक जिनवान असैन्य हवाईअड्डे से उड़ान भरी। इसका कूट नाम 'कुनलांग' है। यह उड़ान एक घंटे तक चली। ग्वांगदोंग प्रांत में झुहाई एक बंदरगाह है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस विमान में एक बार में 50 लोग यात्रा कर सकते हैं। यह विमान सैन्य इस्तेमाल के लिए भी उपयुक्त है लेकिन इसका इस्तेमाल फिलहाल रेस्क्यू मिशन और फायरफाइटिंग के लिए किया जाएगा।  बताया जा रहा है कि चीनी कंपनी को पहले ही इस विमान के 17 ऑर्डर मिल चुके हैं। यह विमान पानी से आसानी से उड़ान भर सकता है और उसपर लैंड भी हो सकता है। इस विमान का आकार एक बोइंग 737 विमान जितना ही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, AG600 के चीफ डिजाइनर हुआंग लिंगकाई ने कहा, ‘इस सफल उड़ान ने चीन को दुनिया के बड़े एंफीबियस विमान विकसित करने में सक्षम कुछ देशों में शुमार कर दिया है।’ विमान को विकसित करने वाले सरकारी एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन चाइना (AVIC) ने कहा कि विमान चार घरेलू टर्बोप्राप इंजन द्वारा संचालित है और इसका ढांचा 39.6 मीटर लंबा है। AVIC सूत्रों के अनुसार, एंफीबियस विमान अधिकतम 53.5 टन भार वहन कर सकता है और इसकी रफ्तार 500 किमी प्रति घंटा है। विमान एक बार में 12 घंटे तक उड़ान भर सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: World's largest amphibious aircraft AG600 makes maiden flight in China
Write a comment