1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. WhatsApp पर वीडियो कॉल के जरिए यूं हैक हो सकता है आपका अकाउंट!

WhatsApp पर वीडियो कॉल के जरिए यूं हैक हो सकता है आपका अकाउंट!

WhatsApp के मैसेजिंग ऐप एक में एक ऐसा Bug सामने आया है, जिसकी वजह से वीडियो कॉलिंग के दौरान अपका अकाउंट हैक किया जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 11, 2018 9:03 IST
WhatsApp bug lets hackers take over your app by Video Calling | Pixabay- India TV
WhatsApp bug lets hackers take over your app by Video Calling | Pixabay

नई दिल्ली: WhatsApp के मैसेजिंग ऐप एक में एक ऐसा Bug सामने आया है, जिसकी वजह से वीडियो कॉलिंग के दौरान अपका अकाउंट हैक किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉट्सऐप में एक बग देखा गया है जो हैकर्स को यूजर्स के अकाउंट तक पहुंच दे रहा है। टेक्नॉलजी वेबसाइट ZDnet के मुताबिक, ऐसा यूजर द्वारा किसी भी इनकमिंग वीडियो कॉल को रिसीव करने के दौरान हो रहा है। इसलिए WhatsApp Video Calling फीचर का इस्तेमाल करने वालों को विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बग के जरिए ऐपल और ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में मौजूद व्हॉट्सऐप ऐप्लिकेशन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचने की आशंका है। बताया जा रहा है कि यह बग सबसे पहले अगस्त में पकड़ में आया था और फेसबुक ने अक्टूबर में इसे ठीक भी कर दिया था। आपको बता दें कि WhatsApp का मालिकाना हक Facebook के पास है और अभी तक उसकी तरफ से इस मामले पर कोई बयान नहीं आया है। यहां तक कि यह भी पता नहीं चल पाया है कि ठीक होने से पहले इस बग ने किसी अकाउंट को नुकसान पहुंचाया या नहीं।

आपको बता दें कि इस बग का पता सबसे पहले ट्रैविस ओरमांडी ने लगाया था। वह गूगल प्रोजेक्ट जीरो के एक रिसर्चर हैं। ट्विटर पर उन्होंने इस बग से जुड़ी जानकारी शेयर करते हुए बताया कि कॉल उठाने के दौरान अगर ++ इस्तेमाल किया जाए तो यह बग यूजर के अकाउंट का कुछ नहीं बिगाड़ सकता। आपको बता दें कि कुछ दिनों पहले फेसबुक को भी कुछ इसी तरह के परेशानी से गुजरना पड़ा था जब कुछ हैकर्स ने इसके लगभग 5 करोड़ अकाउंट्स को हैक कर लिया था।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: WhatsApp bug lets hackers take over your app by Video Calling
Write a comment
ipl-2019