1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. इनमें से कुछ भी है आपका Password तो तुरंत बदलें, हैकर्स कर सकते हैं हैक

इनमें से कुछ भी है आपका Password तो तुरंत बदलें, हैकर्स कर सकते हैं हैक

अपने ऑनलाइन अकाउंट्स को सुरक्षित रखने के लिए हम पासवर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ पासवर्ड्स ऐसे हैं, जिन्हें हैकर्स को हैक करने में खास मशक्कत नहीं करनी पड़ती...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 03, 2017 15:16 IST
Representational Image | Pixabay- India TV
Representational Image | Pixabay

नई दिल्ली: अपने ऑनलाइन अकाउंट्स को सुरक्षित रखने के लिए हम पासवर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ पासवर्ड्स ऐसे हैं, जिन्हें हैकर्स को हैक करने में खास मशक्कत नहीं करनी पड़ती। दरअसल, आलस के चलते या फिर आसानी से याद रहने के लिए हम कई बार बेहद आसान पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। और बस यहीं से हैकर्स का काम आसान हो जाता है। आज हम आपको उन पासवर्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें 2017 का सबसे कमजोर पासवर्ड माना जा रहा है। आइए, जानते हैं 2017 के सबसे कमजोर पासवर्ड्स के बारे में...

  1. 2017 का सबसे आसानी से हैक किया जाने वाला पासवर्ड है 123456। यदि आपने भी यह पासवर्ड रखा है तो तुरंत बदल लें।
  2. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है 123456789। इस पासवर्ड को भी हैक करने में हैकर्स को खास मशक्कत नहीं करनी पड़ती।
  3. कुछ आलसी लोग Qwerty को ही अपना पासवर्ड बना लेते हैं ताकि याद करने और टाइप करने में आसानी हो। लेकिन यदि आपने यह पासवर्ड रखा है तो तुरंत बदल लें।
  4. चौथे नंबर पर है 12345678। यह पासवर्ड भी आसानी से हैक हो जाता है।
  5. यदि आप 111111 पासवर्ड रखकर खुद को बहुत स्मार्ट समझ रहे हों तो उनके लिए बुरी खबर है। यह भी सबसे आसानी से हैक किए जाने वाले पासवर्ड्स की लिस्ट में शामिल है।
  6. 1234567890 भी आसानी से हैक हो सकने वाला पासवर्ड है। इसे भी तुरंत बदलने की जरूरत है।
  7. नंबर्स वाले पासवर्ड अक्सर हैक करने में आसान होते हैं, क्योंकि हैकर्स आमतौर पर पहले इन्हें ही ट्राइ करते हैं। 1234567 भी एक ऐसा ही पासवर्ड है।
  8. बहुत से लोग बेहद चालाकी से password को ही अपना पासवर्ड बना लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि यह भी आसानी से हैक हो जाता है।
  9. 123123 इस लिस्ट में नौवें नंबर पर है। यदि आपने भी यह पासवर्ड रखा है तो तुरंत बदल लें।
  10. 987654321 भी इस लिस्ट में शामिल हैं। इन 10 में से आपने कुछ भी पासवर्ड रखा है तो बगैर देरी किए उसे तुरंत बदलें।
आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Write a comment
india-tv-counting-day-contest
modi-on-india-tv