1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. इस देश में WhatsApp और Facebook यूजर्स पर आई शामत, इस्तेमाल करने पर देना होगा टैक्स

इस देश में WhatsApp और Facebook यूजर्स पर आई शामत, इस्तेमाल करने पर देना होगा टैक्स

क्या आप यकीन कर सकते हैं कि दुनिया में कोई ऐसा भी देश होगा जो WhatsApp और Facebook का इस्तेमाल करने पर भी टैक्स लगा दे?

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 01, 2018 20:47 IST
Uganda to impose WhatsApp, Facebook tax to stop gossip | Pixabay Representational- India TV
Uganda to impose WhatsApp, Facebook tax to stop gossip | Pixabay Representational

लंदन: क्या आप यकीन कर सकते हैं कि दुनिया में कोई ऐसा भी देश होगा जो WhatsApp और Facebook का इस्तेमाल करने पर भी टैक्स लगा दे? हो सकता है कि आपको इस खबर पर यकीन न हो, लेकिन अफ्रीकी देश यूगांडा ने 'गपशप' (गॉसिप) पर अंकुश लगाने और राजस्व उगाहने के उद्देश्य से ऐसा किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब इस देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे Facebook, WhatsApp, Viber और Twitter यूजर्स पर टैक्स लगाने का विवादस्पद फैसला किया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘नए उत्पाद शुल्क विधेयक के मुताबिक इन सोशल मीडिया मंचों का प्रयोग करने वाले पर प्रत्येक दिन 200 शिलिंग (3.35 रुपये) की दर से टैक्स लगेगा। इस तरह सोशल मीडिया को इस्तेमाल करने की एवज में यूजर्स को हर महीने लगभग 600 शिलिंग तक का टैक्स देना होगा। यह टैक्स एक जुलाई से प्रभावी होगा।’ सोशल मीडिया कानून में बदलाव के लिए पहल करने वाले देश के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने मार्च में कहा था कि सोशल मीडिया फालतू की बातचीत और अफवाहों (गॉसिप) को बढ़ावा देता है।

वित्तमंत्री माटिया कासैजा को लिखे पत्र में मुसेवेनी ने जोर देकर कहा कि सोशल मीडिया से प्राप्त कर से देश में गपशप और अफवाहों (गॉसिपिंग) के दुष्प्रभावों से निपटने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही इससे देश के बढ़ते राष्ट्रीय कर्ज को चुकाने में भी मदद मिलेगी। नए कानून में यह प्रावधान भी किया गया है कि मोबाइल से धन के लेन-देन के कुल योग पर भी एक फीसदी टैक्स देना होगा। यूगांडा में 2016 में राष्ट्रपति चुनाव के मौके पर राष्ट्रपति मुसेवेनी ने इस पर रोक लगा दी थी और कहा था कि 'ऐसा झूठ को फैलने से रोकने के लिए' किया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment