1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. भारत में हो रही है LiFi तकनीक की टेस्टिंग, मिलेगी WiFi से 100 गुना तेज स्पीड

भारत में हो रही है LiFi तकनीक की टेस्टिंग, मिलेगी WiFi से 100 गुना तेज स्पीड

मोदी सरकार का डिजिटल इंडिया सरकारी विभागों एंव भारत के लोगों को एक दूसरे के पास लाने की भारत सरकार की एक पहल है। लेकिन डिजिटल भारत द्वारा लोगों को पास लाने के लिए भारत में इंटरनेट क्नेक्टिविटी का अच्छा होना बहुत आवश्यक है।

Edited by: Deepika Negi [Updated:30 Jan 2018, 12:54 PM IST]
 Testing of LIFI technology in India 100 times faster speed...- India TV
Testing of LIFI technology in India 100 times faster speed than WIFI

मोदी सरकार का डिजिटल इंडिया सरकारी विभागों एंव भारत के लोगों को एक दूसरे के पास लाने की भारत सरकार की एक पहल है। लेकिन डिजिटल भारत द्वारा लोगों को पास लाने के लिए भारत में इंटरनेट क्नेक्टिविटी का अच्छा होना बहुत आवश्यक है। स्लो इंटरनेट की वजह से खी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इंटरनेट के अलावा अब ज्यादातर लोग वाईफाई का इस्तेमाल करने लगे है लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि वाईफाई की जगह अब लाईफाई ने ले ली है। (गलत आमंत्रण टिकट छपने पर सिनेटर्स ने उड़ाया ट्रंप का मज़ाक )

लाईफाई के बारे में बात करें तो यह एक ऐसी तकनीक है जो क्नेक्टिविटी के मामले में वाईफाई से 100 गुना ज्यादा तेज है। लाईफाई LED बल्ब के सहारे काम करता है। इस तकनीक में घर में लगा हुआ LED बल्ब हाई स्पीड डेटा ट्रांसमिट करता है। इसके लिए किसी वाईफाई या ब्रॉडबैंड की जरूरत नहीं है। रिपोर्ट्स की माने तो भारत सरकार इस टेक्नॉलॉजी की टेस्टिंग कर रही है। जिससे जल्द से जल्द इसे इस्तेमाल में लाया जाए।

एक रिपोर्ट के मुताबिक IT मंत्रालय ने लाईफाई को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर टेस्ट किया है। इसकी क्नेक्टिविटी की रेंज वाईफाई से कई ज्यादा तेज है। इसकी खास बात यह है कि लाईफाई के जरिए आप 1 किलोमीटर तक के रेडियस तक इसे कनेक्ट कर सकते हैं। हालांकि अभी इस तकनीक के आने में काफी समय लगेगा। भारत में अभी हर जगह फाइबर बिछाकर क्नेक्टिविटी देने की समस्या है। सरकार चाहती है कि लाईफाई के जरिए उन इलाकों में कनेक्टिविटी मुहैय्या कराई जा सके जहां फाइबर के जरिए कनेक्टिविटी दे पाने में मुश्किल हो रही है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019