1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. Google पर 7,100 करोड़ रुपये का जुर्माना, इंटरनेट सर्च में धांधली का आरोप

Google पर 7,100 करोड़ रुपये का जुर्माना, इंटरनेट सर्च में धांधली का आरोप

यूरोपियन यूनियन ने गूगल पर इंटरनेट सर्च करने को लेकर दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए 120 करोड़ डॉलर यानी करीब 7,100 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 27, 2017 20:15 IST
Google- India TV
Google

नई दिल्ली: यूरोपियन यूनियन ने गूगल पर इंटरनेट सर्च करने को लेकर दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए 120 करोड़ डॉलर यानी करीब 7,100 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। अंग्रेजी अखबार 'द गार्जियन' के मुताबिक यूरोपीय संघ के अधिकारी आनेवाले हफ्तों में गूगल को उसके बाजार पर आधिपत्य जमाने का दोषी होने की घोषणा कर सकते हैं। इस मामले की जांच 2010 में शुरू हुई थी।

इस मामले ने तब ज्यादा तूल पकड़ लिया जब अन्य प्राइज-कंपैरिजन वेबसाइट्स ने शिकायतें करते हुए कहा कि गूगल ने अपने सर्च रिजल्ट से उनकी सेवाएं हटा दी हैं। गूगल का यूरोप में इंटरनेट सर्च पर 90 फीसदी का शेयर है। इससे गूगल को यह पावर मिल जाती है कि वो जहां चाहे यूजर्स को उस तरफ भेज सकता है। गूगल एक पावरफुल टूल के रूप में सामने आता है, जिसके हाथ में यूजर्स को नेविगेट करने की क्षमता है।

गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट पर पिछले साल 90 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया गया था, जो गूगल के खरीदारी राजस्व का 30 फीसदी जुर्माना माना गया। गूगल को यह साफ करना होगा की वह भविष्य में अपने खरीदारी व्यवसाय का निर्माण कैसे करना चाहता है और अगर वह ऐसा आयोग द्वारा निर्धारित समय में नहीं कर पाता है तो कंपनी को प्रत्येक दिन के औसत दैनिक कारोबार का 5 फीसदी जुर्माने के रूप में देना होगा। जांच में यह भी सामने आया है कि गूगल ने गलत तरीके से अपनी वेबसाइटों से अपने प्रतिद्वंद्वियों पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसने इसके सर्च बार और विज्ञापनों का इस्तेमाल किया।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban