1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. वैज्ञानिकों ने बना दिया एक ऐसा टैबलेट जिसे आप आसानी से मोड़ या लपेट सकते हैं

वैज्ञानिकों ने बना दिया एक ऐसा टैबलेट जिसे आप आसानी से मोड़ या लपेट सकते हैं

वैज्ञानिकों ने पहली बार एक ऐसा टैबलेट बनाने में सफलता पाई है जिसे आसानी से मोड़ा या लपेटा जा सकता है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:02 Sep 2018, 8:50 PM IST]
Research scientists make a touch tablet that rolls and scrolls | hml.queensu.ca- India TV
Research scientists make a touch tablet that rolls and scrolls | hml.queensu.ca

टोरंटो: वैज्ञानिकों ने पहली बार एक ऐसा टैबलेट बनाने में सफलता पाई है जिसे आसानी से मोड़ा या लपेटा जा सकता है। इस टचस्क्रीन टैबलेट को पुराने समय में इस्तेमाल होने वाले स्क्रॉल से प्रेरणा लेकर विकसित किया गया है। मैजिक स्क्रॉल नाम के इस उपकरण में हाई रेजोल्यूशन का एक लचीला डिसप्ले है जिसे बीच में बने एक थ्रीडी प्रिंटेड गोलाकार बॉडी की तरफ मोड़ा या खोला जा सकता है। इसी गोलाकार बॉडी में उपकरण की कंप्यूटरीकृत अंदरूनी कार्यप्रणाली मौजूद होगी।

गोलाकार बॉडी के दोनों सिरों पर लगे दो घूमने वाले चक्कों के जरिए यूजर टच स्क्रीन पर सूचनाओं को स्क्रॉल कर सकते हैं। अगर यूजर किसी दिलचस्प कंटेंट से गुजरता है और उसे ज्यादा गहराई से पढ़ना चाहता है तो डिसप्ले को उलटा भी जा सकता है। इसके हल्के वजन और गोलाकार बॉडी की वजह से इसे पारंपरिक टैबलेटों के मुकाबले एक हाथ से पकड़ना ज्यादा आसान है। इसे मोड़कर जेब में भी रखा जा सकता है और फोन के तौर पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

पुराने जमाने में इस्तेमाल किया जाने वाला एक स्क्रॉल | Pixabay

पुराने जमाने में इस्तेमाल किया जाने वाला एक स्क्रॉल | Pixabay

कनाडा की क्वीन्स यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रोइल वर्तेगाल ने कहा, ‘हम पुराने स्क्रॉल के डिजाइन से प्रेरित थे क्योंकि उनका स्वरूप लंबे दृश्यात्मक घटनाक्रमों के ज्यादा प्राकृतिक, निर्विघ्न अनुभव के अनुकूल होता है।’ मैजिक स्क्रॉल के स्क्रॉल चक्र लंबी सूचियों पर फटाफट सरसरी निगाह डालने को संभव बनाता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: Research scientists make a touch tablet that rolls and scrolls
Write a comment