1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. दुनिया की दिग्गज कंपनी को पछाड़कर Jio Phone ने बनाया यह शानदार रिकॉर्ड!

दुनिया की दिग्गज कंपनी को पछाड़कर Jio Phone ने बनाया यह शानदार रिकॉर्ड!

रिलायंस की पेशकर jio Phone देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला फीचर फोन बन गया है...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 25, 2018 15:30 IST
Jio Phone- India TV
Jio Phone

नई दिल्ली: रिलायंस की पेशकर jio Phone देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला फीचर फोन बन गया है। कंपनी ने यह उपलब्धि दुनिया के दिग्गज फोन निर्माता Samsung को पछाड़कर हासिल की है। रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 की आखिरी तिमाही में 26 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ जियो फोन ने पहले स्थान पर कब्जा जमाया। वहीं, सैमसंग 15 प्रतिशत की बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे नंबर पर रहा। तीसरे और चौथे नंबर पर क्रमश: माइक्रोमैक्स और आईटेल ने कब्जा जमाया।

काउंटरपॉइंट के मुताबिक, 1,500 रुपये की कीमत वाले जियो फोन की सप्लाई में चौथी तिमाही के अंत में तेजी आई। रिसर्च फर्म ने कहा कि यह डिवाइस मांग और आपूर्ति के अंतर को पाटने में सफल रही। रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 की चौथी तिमाही में फीचर फोन मार्केट पर जियो फोन का 26 फीसदी, सैमसंग का 15 फीसदी, माइक्रोमैक्स का 9 पर्सेंट, आईटेल का 7 प्रतिशत और HMD ग्लोबल का 6 पर्सेंट पर कब्जा रहा। वहीं, बाकी का 34 पर्सेंट अन्य कंपनियों के खाते में गया।

खास बात यह रही कि पूरे साल की बात करें तो 21 पर्सेंट हिस्सेदारी के साथ सैमसंग मार्केट शेयर में टॉप पर रहा। वहीं 12 प्रतिशत के साथ आईटेल दूसरे और 11 प्रतिशत के साथ रिलायंस जियो तीसरे नंबर पर रहा। 9 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ माइक्रोमैक्स ने चौथे और 7 पर्सेंट शेयर के साथ लावा ने पांचवे स्थान पर कब्जा जमाया। बाकी के ब्रैंड्स की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत रही। रिलायंस जियो के तीसरे नंबर पर रहने का कारण यह है कि इस फोन की डिलिवरी ही तीसरी तिमाही में शुरू हुई थी।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment