1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. Google Question Hub के बारे में पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें

Google Question Hub के बारे में पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें

क्वेश्चन हब क्या है: Google Question Hub क्या है जो Google ने Publisher के लिये बनाया है? यहाँ आपको Google question hub event और इसी टूल को अप्लाई करने का तरीका हिंदी में पूरी जानकारी मिलेगा at India TV News, How Question Hub Works in Hindi

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 21, 2018 19:25 IST
Question Hub in Hindi- India TV
क्वेश्चन हब क्या है और कैसे काम करता है? Question Hub in Hindi

हाल ही में Google ने अपने Google Question Hub Event के दौरान Question Hub को लॉन्च किया। Google के इस कार्यक्रम में पुरे देश से करीब 300 से ज्यादा Bloggers और youtubers ने हिस्सा लिया। आइए जानतें है कैसे यह टूल Content Creators और bloggers के लिए valuable contents लिखने में सहायक होगें।  आपकों बता दें कि यह Question Hub Tool एकदम फ्री है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास एक हिंदी blog होना चाहिए।

गूगल क्वेश्चन हब क्या है? (What is Questin Hub in Hindi)

Google ने Question Hub नाम से एक tool बनाया है जो की केवल publisher और blogger को दिया जायेगा। इस tool की मदद से ऐसे Topic के बारे में आसान से पता कर सकते है। जिसके बारे में user inernet पर search कर रहे है। उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी celebrity के topic पर कोई post लिखना चाहते है, तो आपको बस उस celebrity का नाम GQH tool में दर्ज करना होगा उसके बाद आपको उससे celebrity से related सभी ऐसे topic देखने को मिल जायेंगे जो की Internet पर सबसे ज्यादा search किये जा रहे है। Google चाहता है की Hindi, Gujrati, Marathi, Bengali, Tamil, Telgu etc. जैसे भारतीय भाषाओ में ज्यादा से ज्यादा user relavant content publish किये जाए और इसके लिए ही उसमे Google Question Hub program start किया है।

गूगल question hub से कैसे जुड़े?

गूगल question हब से जुड़ने के लिए आपके पास एक हिंदी ब्लॉग होना चाहिए और ओर वो ब्लॉग .com या .in Extension पे होना चाहिए Blogspot.com ब्लॉग नही चलेगा गूगल question Hub से जुड़ने के लिए आपको आपका ईमेल एड्रेस whitelist करवाना होता है और आपका ईमेल whitelist हो जाता है उसके बाद आप गूगल questionhub से जुड़ के गूगल में पूछे गये सवाल का जवाब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख कर दे सकते है

गूगल question hub से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- Google Question Hub Link 

(Question Hub के सभी टूल्स की जानकारी हिंदी में) Question Hub all features details in hindi

अगर आप Question Hub में नए हैं तो आपको इन्हें Access करने में आपको परेशानी हो सकती है। इसलिए हम आपको Question Hub के पूरे features के बारे में detail बता रहें हैं।

1. Questions

इन Options के माध्यम से आप question hub में जितने भी topic से question को choose किये हैं वो सभी question की list यहां show होगी। यहां से 

आप सभी question का answer दे सकते हैं और साथ ही उन question को को Reject भी कर सकते हैं जिनका आप Answer नही देना चाहते हैं।

2. Topics

यहां से आप question की Topic को choose कर सकते हैं। जिन question का आप जवाब देना चाहते हैं। Example के लिए आपका website Technology topic से related है तो आप technology वाले options को choose करें। इससे ये होगा कि आपके सामने जो questions आएगा technology से related ही आएगा। याद रहे आप एक बार मे 25 question को ही चुन सकते हैं।

3. History

इस ऑप्शन के द्वारा आपने जिन सभी question के answer दिए है उनको देख सकते हैं। साथ ही जिन question को reject कर दिए हैं उन सभी की history आप यहां से देख सकते हैं।

4. Send feedback

इस options के माध्यम से आप Question Hub के team से contact कर सकते हैं। यानी की अगर आपको कोई भी problem आए तो help के लिए इस option के use कर सकते हैं।

5. Seetings

इस ऑप्शन से आप अपने Account की primary language को change कर सकते हैं और इस option के द्वारा आप questions की language भी change कर सकते हैं। साथ ही यहां से आप अपनी Activity और history को delete कर सकते हैं और अपने Account को भी हमेशा के लिए delete भी कर सकते हैं। इसमे एक और option दिया है CSV का इसके द्वारा आप अपने सभी history और Activity को download करके देख सकते है या उनको अपने Computer या mobile में save करके रख सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment