1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. किसी भी चीज को स्मार्ट डिवाइस बना देते हैं ये प्रिंटेबल मेटल टैग्स

किसी भी चीज को स्मार्ट डिवाइस बना देते हैं ये प्रिंटेबल मेटल टैग्स

इन मेटल टैग को 'लाइवटैग' नाम दिया गया है, जो पतले लचीले कॉपर फॉयल से बने हैं। 

Reported by: IANS [Published on:19 Aug 2018, 7:45 PM IST]
Printable metal tags turn everyday objects into smart, connected devices | Xinyu Zhang et al- India TV
Printable metal tags turn everyday objects into smart, connected devices | Xinyu Zhang et al

न्यूयॉर्क: शोधकर्ताओं ने प्रिंटेबल मेटल टैग्स विकसित किए हैं, जिसे रोजमर्रा की किसी भी चीज से जोड़कर और उससे वाई-फाई सिग्नल्स प्रतिबिंबित कर उसे 'स्मार्ट' इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) में बदला जा सकता है। इन मेटल टैग को 'लाइवटैग' नाम दिया गया है, जो पतले लचीले कॉपर फॉयल से बने हैं। इसे वाईफाई फ्रिक्वेंसी रेंज के अंदर विशिष्ट सिग्नल को प्रतिबिंबित करने के लिए डिजाइन किया गया है।

अमेरिका के सैन डियागो स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के प्रोफेसर व शोध के वरिष्ठ लेखक शिन्यू झांग ने कहा, ‘हमारा दृष्टिकोण आईओटी का विस्तार केवल स्मार्टफोन्स, स्मार्टवाचेज और अन्य हाई एंड डिवाइसों को जोड़ने से परे करना है।’ झांग ने आगे कहा, ‘हम किफायती, बैटरी मुक्त, चिपमुक्त, प्रिंटेबल सेंसर्स विकसित कर रहे हैं, जो रोजमर्रा की चीजों को आईओटी से जोड़ देगा।’

टैग को किसी भी चीज पर लगाया जा सकता है, जैसे पानी की बोतलें, दीवारों या दरवाजों को हर दिन स्पर्श करते हैं। इन्हें लगाने पर ये साधारण चीजें अनिवार्य रूप से स्मार्ट, कनेक्टेड डिवाइस बन जाती हैं, जो किसी भी यूजर्स से वाईफाई डिवाइस को सिग्नल भेजकर जुड़ सकती है। इस टैग को पतले कीपैड या स्मार्ट होम कंट्रोल पैनलों में भी लगाया जा सकता है, जिनका उपयोग कनेक्टेड स्पीकर, स्मार्ट रोशनी और अन्य IOT उपकरणों को दूरस्थ रूप से संचालित करने के लिए किया जा सकता है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019