1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. अब एक स्मार्टफोन उनके लिए, जो अंग्रेज़ी नहीं जानते

अब एक स्मार्टफोन उनके लिए, जो अंग्रेज़ी नहीं जानते

नई दिल्ली: अंग्रेज़ी नहीं जानने वाले लोगों के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना कई बार उलझन की बात बन जाती है। ऐसे ही लोगों के लिए देश की प्रमुख मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनियों में शामिल

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: January 07, 2016 21:05 IST
Karbonn launched K9 Smart for non English people- India TV
Karbonn launched K9 Smart for non English people

नई दिल्ली: अंग्रेज़ी नहीं जानने वाले लोगों के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना कई बार उलझन की बात बन जाती है। ऐसे ही लोगों के लिए देश की प्रमुख मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनियों में शामिल कार्बन मोबाइल्स लेकर आई है एक ऐसा फोन लेकर आई है, जिसे आप अपनी भाषा में इस्तेमाल कर सकते हैं। कार्बन के9 स्मार्ट की लॉन्चिंग पर कार्बन मोबाइल्स के कार्यकारी निदेशक शशिन देवसरे ने कहा, "के9 स्मार्ट के लॉन्च से हम भाषा की बाधा को खत्म कर सकेंगे, जो उन लोगों को स्मार्टफोन से दूर रखती है, जिन्हें अंग्रेज़ी भाषा नहीं आती।"

अंग्रेज़ी में स्मार्टफोन का नेविगेशन नहीं समझ पाने की दिक्कत हुई दूर

दरअसल हमारे देश में ऐसे लोगों की संख्या करोड़ों में है, जो हिंदी, गुजराती, बंगाली, पंजाबी या अन्य भारतीय भाषाओं में ही कंटेट पढ़ना पसंद करते हैं या फिर उन्हें अंग्रेज़ी भाषा पढ़नी-लिखनी नहीं आती। ऐसे लोगों को स्मार्टफोन रेवोल्यूशन से जोड़ने के लिए यह ज़रूरी था उन्हें उनकी भाषा में स्मार्टफोन का नेविगेशन दिया जाए। कार्बन के9 से ऐसे लोग भी अब स्मार्टफोन का पूरी कुशलता से इस्तेमाल कर सकेंगे। इतना ही नहीं, कार्बन के9 के यूज़र 11 भारतीय भाषाओं में कॉन्टेक्ट्स भी जोड़ सकते हैं। कार्बन के9 पर ये विकल्प भी दिया गया है कि आप छह भाषाओं में क्रिकबज़ पर लाइव किकेट स्कोर पढ़ सकते हैं।

अपनी भाषा में एसएमएस, व्हाट्सएप औऱ फेसबुक मैसेज भेजिए

कंपनी का दावा है कि यह स्मार्टपोन भाषा की बाधा को तोड़ते हुए उन लोगों को भी स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की सुविधा देगा, जो अब तक सिर्फ इसलिए इस चमत्कारिक डिवाइस से दूर रहे कि उन्हें अंग्रेजी भाषा में नेविगेशन समझ में नहीं आता। कार्बन ने इस बजट फोन की कीमत रखी है 3,990 रूपये। यह फोन आपको इस बात की सुविधा देता है कि आप इस हैंडसेट पर 12 भारतीय भाषाओं में से किसी में भी नेविगेट कर सकते हैं। इसके अलावा इस डिवाइस में आप 21 भारतीय भाषाओं में मैसेज टाइप कर सकते हैं या कुछ भी लिख सकते हैं।

कार्बन के9 के फीचर्स:

इस स्मार्टफोन में 12.4 सेंटीमीटर डिस्प्ले दिया गया है और 3.2-मेगापिक्सल का रियर कैमरा भी है। आप कम रोशनी में फोटो खींचना चाहते हैं, तो इसमें लगे फ्लैश की मदद से अच्छी क्वालिटी की फोटो खींच सकते हैं। सेल्फी लेने के लिए 1.3-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। इस डिवाइस में 8 जीबी का इंटरनल स्टोरेज है, जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। कार्बन के9 में 1.2 गीगाहर्ट्ज़ पॉवर देने वाला क्वाडकोर प्रोसेसर लगा है, जो इस डिवाइस पर 3जी इंटरनेट की कनेक्टिविटी और मल्टीटास्किंग को संभव बनाता है।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban