1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. Facebook के 12 करोड़ यूजर्स के निजी संदेशों में लगी सेंध, जानें कहां के लोगों पर पड़ा असर!

Facebook के 12 करोड़ यूजर्स के निजी संदेशों में लगी सेंध, जानें कहां के लोगों पर पड़ा असर!

दुनिया की सबसे बड़ी सेशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook की मुश्किलों का अंत होता हुआ नजर नहीं आ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 04, 2018 10:43 IST
Hackers attack 120 million Facebook accounts, post private messages, says report | Pixabay- India TV
Hackers attack 120 million Facebook accounts, post private messages, says report | Pixabay

लंदन: दुनिया की सबसे बड़ी सेशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook की मुश्किलों का अंत होता हुआ नजर नहीं आ रहा है। बीबीसी रशियन सर्विस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हैकरों ने फेसबुक के करीब 12 करोड़ यूजर्स के खातों में सेंध लगा दी है और उनमें से 81,000 खातों के संदेशों को धन कमाने के लिए प्रकाशित भी कर दिया है। शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया कि जिनके आंकड़े चोरी हुए हैं उनमें से कई यूजर्स यूक्रेन और रूस के हैं तथा कई अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील और अन्य जगहों के भी हैं। 

रिपोर्ट में कहा गया, ‘हैकर्स ने विज्ञापन देकर हर खाते की जानकारी 10 सेंट में बेचने की बोली लगाई है। हालांकि बाद में वह विज्ञापन हटा दिया गया।’ इस सेंधमारी का पता पहली बार सितंबर में लगा था और कहा जा रहा है कि यह सेंधमारी ब्राउसर एक्सटेंशन के माध्यम से की गई है। फेसबुक ने हालांकि कहा है कि आंकड़ों की चोरी उसके सिस्टम से नहीं हुई है। आपको बता दें कि बीते कुछ महीने फेसबुक के लिए अच्छे नहीं रहे हैं और यह सोशल मीडिया कंपनी यूजर्स के डेटा लीक होने को लेकर लगातार खबरों में रही है।

फेसबुक के उपाध्यक्ष (प्रोडक्ट मैनेजमेंट) गे रोज के हवाले से एक बयान में कहा गया, ‘हमने ब्राउसर निर्माताओं से संपर्क कर दुर्भावनापूर्ण एक्सटेंशन से सुरक्षा प्रदान करने को कहा है, जो अब हटा दिए गए हैं। हमने इसके अलावा स्थानीय सरकारी अधिकारियों से संपर्क कर ऐसी वेबसाइटों को हटाने के लिए कहा है, जो ग्राहकों की जानकारियां सार्वजनिक कर रहे हैं।’ बीबीसी की रूसी सेवा ने रूस के 5 फेसबुक यूजर्स से संपर्क किया, जिनकी जानकारी सार्वजनिक की गई थी। उन्होंने इसकी पुष्टि की है कि ये पोस्ट उन्हीं के थे।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban