1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. VIDEO: आपके स्मार्टफोन को टूटने से बचाएगा यह खास ‘मोबाइल एयरबैग’

VIDEO: आपके स्मार्टफोन को टूटने से बचाएगा यह खास ‘मोबाइल एयरबैग’

जर्मनी की आलेन यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने स्मार्टफोन का एक ऐसा ‘एयरबैग’ बनाया है जो आपके फोन को भरपूर सुरक्षा देगा...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Updated:02 Jul 2018, 7:02 PM IST]
German student comes up with an amazing 'mobile airbag' for smartphones | Philip Frenzel- India TV
German student comes up with an amazing 'mobile airbag' for smartphones | Philip Frenzel

बर्लिन: हममें से लगभग हर किसी ने उस स्थिति का सामना किया होगा जब हमारे हाथों से स्मार्टफोन छूटकर जमीन पर गिरता है। उस समय दिल की जो हालत होती है वह हम सबको पता है, और सबसे पहले मन में जो सवाल आता है वह भी हम सभी को मालूम है, 'कहीं फोन की स्क्रीन टूट तो नहीं गई।' हालांकि अब ऐसा होने पर आपको डरने की जरा भी जरूरत नहीं है क्योंकि जर्मनी की आलेन यूनिवर्सिटी के एक छात्र ने स्मार्टफोन का एक ऐसा ‘एयरबैग’ बनाया है जो आपके फोन को भरपूर सुरक्षा देगा। 

यह ‘एयरबैग’ ठीक उसी तरह आपके स्मार्टफोन की रक्षा करेगा जैसे कारों में लगे एयरबैग्स करता है। दरअसल, आलेन यूनिवर्सिटी के छात्र फिलिप फ्रेंजेल का बनाया स्मार्टफोन कवर किसी एयरबैग की तरह ही काम करता है। इस कवर में मकड़ी की तरह पैर लगे हैं जो स्मार्टफोन के गिरने से जो असर पड़ता है उसे बर्दाश्त कर लेते हैं और फोन की स्क्रीन को टूटने से बचाते हैं। इस स्मार्टफोन कवर की खासियतें देखकर आप भी बेशक हैरान रह जाएंगे।


एक और खास बात, फिलिप का बनाया यह कवर बाजार में उपलब्ध सामान्य कवरों से अलग नहीं दिखता, लेकिन जब फोन जमीन पर गिरता है तो इसके अंदर लगे अब्जॉर्बर चारों कोनों पर निकलकर फोन को नुकसान पहुंचाने से बचा लेते हैं। हालांकि अभी इस कवर का व्यावसायिक तौर पर उत्पादन शुरू नहीं किया गया है। हो सकता है फिलिप क्राउडफंडिंग का इंतजार कर रहे हों ताकि इस कवर को वह और बेहतर रूप में बना सकें और इसका व्यावसायिक उत्पादन कर सकें।

फिलहाल, आप इस वीडियो में देखें कि यह ‘स्मार्टफोन एयरबैग’ काम कैसे करता है:

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: German student comes up with an amazing 'mobile airbag' for smartphones
Write a comment