1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. कैम्ब्रिज एनालिटिका: निजी डाटा चोरी करने के आरोप में Facebook के खिलाफ मुकदमा

कैम्ब्रिज एनालिटिका: निजी डाटा चोरी करने के आरोप में Facebook के खिलाफ मुकदमा

अमेरिका के शीर्ष कानूनी अधिकारी ने फेसबुक के खिलाफ डाटा चोरी के मामले में मुकदमा दायर किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 20, 2018 11:48 IST
Facebook sued by DC over Cambridge Analytica data scandal | AP File- India TV
Facebook sued by DC over Cambridge Analytica data scandal | AP File

वॉशिंगटन: अमेरिका के शीर्ष कानूनी अधिकारी ने फेसबुक के खिलाफ डाटा चोरी के मामले में मुकदमा दायर किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल कार्ल रेसिन ने बुधवार को फेसबुक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। उन्होंने फेसबुक पर अपने करोड़ों यूजर्स के निजी डेटा में सेंधमारी करने की अनुमति देने का आरोप लगाया। फेसबुक पर 2016 में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान के दौरान कैंब्रिज एनालिटिका को निजी डेटा मुहैया कराने के आरोप लगे थे, जिसे उसने कबूल कर लिया था।

कोलंबिया के अटॉर्नी जनरल कार्ल रैसीन ने एक बयान में कहा, ‘फेसबुक अपने उपभोक्ताओं की निजता की रक्षा करने में नाकाम रहा है और उसने यह बताने में भी उपभोक्ताओं को धोखा दिया है कि कौन उनके डाटा तक पहुंचा और उसका कैसे इस्तेमाल किया गया।’ मुकदमे में मांग की गई है कि फेसबुक यह सुनिश्चित करे कि वह अपने उपभोक्ताओं की निजता को नियंत्रित रखने के लिये प्रोटोकॉल और संरक्षण पर ध्यान देगा। साथ ही उपभोक्ताओं को अपनी निजता से जुड़ी सेटिंग्स को नियंत्रित रखने की प्रक्रिया को आसान बनाने के अलावा क्षतिपूर्ति भी करेगा।

फेसबुक के प्रवक्ता ने BBC को बताया, ‘हम इस शिकायत की समीक्षा कर रहे हैं और वॉशिंगटन और अन्य जगहों पर अटॉर्नी जनरल के साथ हमारी चर्चा आगे बढ़ाना जारी रखेंगे।’ फेसबुक की सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमिशन, फेडरल ट्रेड कमिशन और न्याय विभाग भी जांच कर रहा है। ब्रिटेन में कंपनी पर कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल मामले में 500,000 पाउंड का जुर्माना लगाया गया है। फेसबुक ने कबूल किया था कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने उसके 8 करोड़ 70 लाख से ज्यादा उपभोक्ताओं का डेटा चुराया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban