1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. ब्रसेल्स आतंकी हमलों के बाद भी फेसबुक ने सेफ्टी चेक नहीं किया एक्टिव

ब्रसेल्स आतंकी हमलों के बाद भी फेसबुक ने सेफ्टी चेक नहीं किया एक्टिव

फेसबुक ने तमाम अनुरोध के बावजूद ब्रुशेल्स हमलों के बाद अपना सेफ्टी चेक फीचर कई घंटों तक चालू नहीं किया। यह फीचर यूज़र्स को यह सुविधा देता है कि वह आतंकवादी हमले या प्राकृतिक आपदा

Manoj Sharma [Updated:22 Mar 2016, 11:30 PM IST]
Facebook safety check not activated after Brussels attacks- India TV
Facebook safety check not activated after Brussels attacks

फेसबुक ने तमाम अनुरोध के बावजूद ब्रसेल्स हमलों के बाद अपना सेफ्टी चेक फीचर कई घंटों तक चालू नहीं किया। यह फीचर यूज़र्स को यह सुविधा देता है कि वह आतंकवादी हमले या प्राकृतिक आपदा वाले इलाके में फंसने पर अपने सुरक्षित होने की बात फेसबुक दर्ज कर सके। फेसबुक की इस बात के लिए निंदा की जाती रही है कि वह इस फीचर को किसी-किसी इलाके में ही एक्टिव करता है और कई स्थानों पर बहुत देर से एक्टिव करता है।

ब्रसेल्स एयरपोर्ट और मेट्रो में हुए धमाकों में 34 लोगों के मारे जाने और 151 के घायल होने का समाचार है। धमाकों में जब दर्जनों लोगों के मारे जाने की खबर आई, तो सोशल मीडिया पर अनेक यूज़र्स ने फेसबुक से आग्रह किया कि वह सेफ्टी फीचर को खोल दे, ताकि मुसीबत में फंसे लोग अपने सुरक्षित होने की बात अपने सगे-संबंधियों व दोस्तों के साथ शेयर कर सकें। सोशल मीडिया पर यूज़र्स फेसबुक से यह निवेदन इसलिए भी कर रहे थे, क्योंकि ब्रुशेल्स का फोन नेटवर्क कुछ वक्त के लिए जाम हो गया था।

फेसबुक ने अपने सेफ्टी चेक फीचर को पहली बार पिछले साल पेरिस पर हुए आतंकवादी हमले के बाद चालू किया था। उससे पहले यह फीचर केवल प्राकृतिक आपदाओं के वक्त ही एक्टिव किया जाता था। तभी से सोशल मीडिया पर यूज़र्स फेसबुक की इस रणनीति की निंदा करते आ रहे हैं कि सेफ्टी चेक जैसे उपयोगी फीचर को केवल कुछ ही मामलों में एक्टिव किया जाता है। मसलन पेरिस में आतंकी हमले पर सेफ्टी चेक को एक्टिव कर दिया गया, जबकि खाड़ी देशों औऱ अफ्रीका में हुए आतंकी हमलों के बाद इस फीचर को चालू नहीं किया गया।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019