1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. फेसबुक की बड़ी कार्रवाई, लाखों फॉलोवर्स वाले सैकड़ों राजनीतिक पेजों को बंद किया

फेसबुक की बड़ी कार्रवाई, लाखों फॉलोवर्स वाले सैकड़ों राजनीतिक पेजों को बंद किया

इन अकाउंट्स की हरकतों से चुनावों के प्रभाावित होने की संभावना थी। इनमें से कुछ पेज तो ऐसे हैं जिनके फॉलोवर्स की संख्या लाखों में है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:12 Oct 2018, 12:37 PM IST]
Facebook purges hundreds of political pages | Pixabay Representational- India TV
Facebook purges hundreds of political pages | Pixabay Representational

न्यूयॉर्क: फेसबुक ने अमेरका में होने वाले मध्यावधि चुनावों से पहले सैकड़ों अकाउंट्स को बंद कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक ने कहा है कि उसने अमेरिका में होने वाले मध्यावधि चुनाव से कुछ हफ्ते पहले ऐसे 800 अकाउंट्स को बंद किया है जो उपयोगकर्ताओं को क्लिकबेट आर्टिकल्स और फेक लिंक्स सप्लाई किया करते थे। इन अकाउंट्स की हरकतों से चुनावों के प्रभाावित होने की संभावना थी। इनमें से कुछ पेज तो ऐसे हैं जिनके फॉलोवर्स की संख्या लाखों में है।

प्रतिबंधित अकाउंट्स और फेसबुक साइटों ने ‘समन्वित अप्रामाणिक व्यवहार’ का प्रदर्शन किया। इसका अर्थ यह है कि इन अकाउंट्स ने पेज को वास्तविकता के मुकाबले ज्यादा लोकप्रिय दिखाने के लिए मिलकर काम किया। फेसबुक ने कहा कि यह उपयोगकर्ताओं को गुमराह करने के लिए डिजाइन किया गया था कि वे कौन हैं और वे क्या कर रहे हैं। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट ने कहा कि इन अकाउंट्स ने ‘सनसनीखेज राजनीतिक सामग्री’ फैलाई जिन्हें लोगों को फेसबुक के बाहर विज्ञापन से भरी वेबसाइटों पर ले जाने के लिए डिजाइन किया गया था।

अतीत में इस तरह के स्पैमर अक्सर सेलिब्रिटी गपशप, वजन घटाने के उपाय और नकली आईफोन पर ध्यान केंद्रित करते रहे हैं। फेसबुक ने कहा कि जिन पेजों को हटाया गया है उसमें राजनीतिक विचारधारा के दोनों पक्षों की सामग्री शामिल है। हालांकि, उसने यह कहने से इंकार कर दिया कि दक्षिणपंथी पेज अधिक थे या वामपंथी सामग्री अधिक थी। हटाए गए पेज में कंजरवेटिव ‘नेशन इन डिस्ट्रेस’ और वामपंथी ‘स्नोफ्लेक्स’ समेत अन्य शामिल हैं। इनमें ‘रिजनेबल पीपुल यूनाइट’, ‘द रेसिस्टेंस’ और ‘राइट विंग न्यूज’ भी शामिल हैं। इन अकाउंट्स के फॉलोवर्स की संख्या लाखों में रही है।

फेसबुक ने कहा कि वह उन पोस्ट और तस्वीरों की सामग्री को नहीं देखता है जो ये अकाउन्ट फैला रहे हैं, बल्कि, वह पेज को हटाने के दौरान उनके ‘व्यवहार’ को देखता है कि क्या वे फर्जी खाते का उपयोग कर रहे हैं या स्पैम भेज रहे हैं। फेसबुक को जब से रूसी एजेंटों के 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में उसकी सेवा का दुरुपयोग करने की जानकारी मिली है उसके बाद से वह गलत सूचना और चुनाव में हस्तक्षेप को खत्म करने के लिए काम कर रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: Facebook purges hundreds of political pages
Write a comment