1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. कश्मीर को भारत से अलग बताने पर Facebook ने मांगी माफी, कहा- हमसे भूल हुई

कश्मीर को भारत से अलग बताने पर Facebook ने मांगी माफी, कहा- हमसे भूल हुई

फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कश्मीर को भारत से अलग बताने की भूल को लेकर बुधवार को माफी मांगी है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: March 28, 2019 10:45 IST
Facebook apologies for listing Kashmir as a country | Pixabay Representational- India TV
Facebook apologies for listing Kashmir as a country | Pixabay Representational

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कश्मीर को भारत से अलग बताने की भूल को लेकर बुधवार को माफी मांगी। सोशल मीडिया मंच ने अपने ब्लॉग पोस्ट में भारत और कुछ अन्य देशों के साथ-साथ कश्मीर का जिक्र अलग से किया था। आपको बता दें कि न्यूज एजेंसी IANS की एक खबर में बताया गया था कि फेसबुक ने कश्मीर को भारत से अलग बताकर देश की अखंडता का उल्लंघन किया है। इसके बाद अब फेसबुक ने ब्लॉग पोस्ट से कश्मीर का संदर्भ हटा दिया।

फेसबुक ने एक बयान में बताया, ‘हमने ईरानी नेटवर्क से प्रभावित देशों व क्षेत्रों की सूची में गलती से अपने ब्लॉग पोस्ट में कश्मीर को शामिल कर दिया। इस नेटवर्क के द्वारा साझा किए गए कुछ कंटेंट में कश्मीर भी था, लेकिन इसे लिस्ट में शामिल नहीं किया जाना चाहिए था। हमने ब्लॉग पोस्ट में इसे ठीक कर लिया है और इसे लेकर पैदा हुए किसी गलतफहमी के लिए हम माफी मांगते हैं।’ ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले फेसबुक की साइबर सिक्योरिटी पॉलिसी के प्रमुख नैथेनियल ग्लेशर ने ट्वीट भी किया। उन्होंने कहा, ‘यह भूल थी। कश्मीर कुछ पोस्ट का विषय था, लेकिन यह प्रभावित देशों व क्षेत्रों की सूची में नहीं होना चाहिए था। हमने सुधार कर लिए है। गलतफहमी के लिए माफी।’

ग्लेशर ने मंगलवार को अपने ब्लॉग पोस्ट में कश्मीर को भारत से अलग बताया था। फेसबुक ने घोषणा की थी कि उसने हजारों फर्जी पेज और खातों को हटा लिया है। ग्लेशर ने कहा, ‘हमने ईरान से जुड़े अनेक नेटवर्क के अप्रमाणिक व्यवहार के लिए 513 पेज, ग्रुप और खातों को हटाया है। उनका संचालन मिस्र, भारत, इंडोनेशिया, इस्राइल, इटली, कश्मीर, कजाकिस्तान और पूरे मध्य पूर्व व उत्तरी अफ्रीका में होता था।’ फेसबुक ने भारतीय राजनीति और भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव पर पोस्ट की गई खबरों के पेज व खातों को भी हटाया।

ब्लॉग पोस्ट में कहा गया, उन्होंने (ईरान से संबद्ध नेटवर्क ने) ईरान के खिलाफ प्रतिबंध, भारत व पाकिस्तान के बीच तनाव, सीरिया व यमन में संघर्ष, आतंकवाद, इस्राइल व फिलिस्तीन के बीच तनाव, इस्लामी धार्मिक मुद्दे, भारतीय राजनीति और वेनेजुएला में हालिया संकट सहित वर्तमान घटनाओं पर पोस्ट की थीं। फेसबुक ने कहा कि उसने 2,632 पेज, समूह और खातों को हटाया है, जो उसके मंच के साथ-साथ इंस्टाग्राम पर भी ईरान, रूस, मकदूनिया और कोसोवो से समन्वित अप्रमाणिक व्यवहार में लगे हुए थे।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Facebook apologies for listing Kashmir as a country
Write a comment
ipl-2019