1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. गूगल ने अंतरिक्ष में पहले मानव संदेश पहुंचने की याद में बनाया डूडल

गूगल ने अंतरिक्ष में पहले मानव संदेश पहुंचने की याद में बनाया डूडल

अरसीबो संदेश 1974 का इंटरस्टेलर रेडियो संदेश है जो मानवता और पृथ्वी के बारे में मूलभूत जानकारी लेता है, जो पृथ्वी या उसके वायुमंडल से बाहर खुफिया जानकारी को समझने की उम्मीद में 25,000 प्रकाश वर्ष दूर ग्लोबुलर स्टार 'क्लस्टर एम 13' को भेजा गया। 

IANS IANS
Published on: November 16, 2018 11:55 IST
गूगल ने अंतरिक्ष में पहले मानव संदेश पहुंचने की याद में बनाया डूडल- India TV
गूगल ने अंतरिक्ष में पहले मानव संदेश पहुंचने की याद में बनाया डूडल

नई दिल्ली: सर्च इंजन गूगल ने शुक्रवार को अरसीबो संदेश का डूडल बनाया है। साल 1974 में वैज्ञानिकों ने तीन मिनट लंबा इंटरसेलर रेडियो संदेश अरसीबो संदेश भेजा था और 44 साल बाद इसी उपलब्धि के सम्मान में डूडल बनाया गया है।

अरसीबो संदेश 1974 का इंटरस्टेलर रेडियो संदेश है जो मानवता और पृथ्वी के बारे में मूलभूत जानकारी लेता है, जो पृथ्वी या उसके वायुमंडल से बाहर खुफिया जानकारी को समझने की उम्मीद में 25,000 प्रकाश वर्ष दूर ग्लोबुलर स्टार 'क्लस्टर एम 13' को भेजा गया। 

यह रेडियो संदेश प्यूटरे रिको के अरसीबो वेधशाला से भेजा गया था। कॉर्नेल विश्वविद्यालय के खगोलविद् और खगोल भौतिक विज्ञानी फ्रैंक ड्रेक ने अमेरिकी खगोलविद् कार्ल सागन की मदद से संदेश लिखा था।

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban