1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. न्यूज़
  5. चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को बड़ा झटका, 8 साल में पहली बार घट गई बिक्री!

चीनी स्मार्टफोन कंपनियों को बड़ा झटका, 8 साल में पहली बार घट गई बिक्री!

दुनिया में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बनाने वाले और सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाले देश चीन के लिए एक बुरी खबर है...

Edited by: IndiaTV Hindi Desk [Published on:28 Jan 2018, 7:49 PM IST]
Representational Image | Pixabay- India TV
Representational Image | Pixabay

बीजिंग: दुनिया में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बनाने वाले और सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाले देश चीन के लिए एक बुरी खबर है। मार्केट रिसर्च फर्म कैनालिस की रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में पहली बार साल 2017 में इस करोबार में साल-दर-साल आधार पर 4 पर्सेंट की गिरावट दर्ज की गई। 2017 में चीन ने कुल 45.9 करोड़ हैंडसेट बेचने में सफलता पाई है। आपको बता दें कि कैनालिस सिंगापुर की मार्केट रिसर्च फर्म है। गौरतलब है कि भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में इस समय चीनी कंपनियों का दबदबा है और इन्होंने देश के आधे से भी ज्यादा स्मार्टफोन मार्केट पर कब्जा कर रखा है।

अपनी इस रिपोर्ट में कैनालिस ने कहा, ‘इस गिरावट का मुख्य कारण चीन की स्मार्टफोन की बिक्री में साल 2017 की चौथी तिमाही में साल-दर-साल आधार पर सबसे कमजोर प्रदर्शन रहा। इस दौरान 14 फीसदी की गिरावट के साथ कुल 11.3 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई।’ अपने घरेलू बाजार में चीनी कंपनी Huawei का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा और साल 2017 की चौथी तिमाही में कंपनी ने कुल 2.4 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की। Huawei ने पूरे साल में 9 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री करने में सफलता प्राप्त की। पिछले 8 सालों में यह पहला मौका है जब चीनी स्मार्टफोन इंडस्ट्री को ग्रोथ के बजाय गिरावट देखनी पड़ी है।

कैनालिस के शोध विश्लेषक मो जिया ने एक बयान में कहा, ‘ऑनर का प्रदर्शन वावे का पूरक है, लेकिन वावे की कुल बिक्री में इसका योगदान आधे से अधिक है। वावे और ऑनर के बीच प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है, वावे को आगे जाकर खुद के ब्रांड से ही खुद को होनेवाले नुकसान की काट निकालनी होगी।’ बीते साल Oppo और Vivo के स्मार्टफोन की बिक्री में क्रमश: 16 पर्सेंट और 7 पर्सेंट की गिरावट दर्ज की गई। Oppo ने कुल 1.9 करोड़ और Vivo ने कुल 1.7 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री की। चौथी तिमाही में गिरावट के बावजूद Oppo और Vivo ने 2017 में दोहरे अंकों की वृद्धि दर हासिल की। दोनों ही कंपनियों ने चीनी स्मार्टफोन बाजार में क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान बरकरार रखा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: Annual smartphone shipments in China declined for the first time in last 8 years
the-accidental-pm-360x70
Write a comment
the-accidental-pm-300x100