1. You Are At:
  2. होम
  3. टेक
  4. रिव्यूज़ और कंपेयर
  5. Freedom 251: जानिए दुनिया के सबसे सस्ते फोन के फीचर्स

Freedom 251: जानिए दुनिया के सबसे सस्ते फोन के फीचर्स

नई दिल्ली: नोएडा की टेक्नोलॉजी कंपनी रिंगिंग बेल्स प्राइवेट लिमिटेड ने फ्रीडम 251 को केवल 251 रुपये में यूज़र्स के हाथ में थमाने का फैसला करके अपने स्मार्टफोन को दुनिया का सबसे कम कीमत का

India TV Tech Desk [Updated:19 Feb 2016, 11:48 PM IST]
know features of Freedom 251 smartphone- India TV
know features of Freedom 251 smartphone

नई दिल्ली: नोएडा की टेक्नोलॉजी कंपनी रिंगिंग बेल्स प्राइवेट लिमिटेड ने फ्रीडम 251 को केवल 251 रुपये में यूज़र्स के हाथ में थमाने का फैसला करके अपने स्मार्टफोन को दुनिया का सबसे कम कीमत का मोबाइल फोन बना दिया है। इस फोन को फिलहाल केवल कंपनी की वेबसाइट पर ही बुक किया जा सकता है। कीमत के अलावा कंपनी 40 रुपये का शिपिंग चार्ज भी वसूल रही है। फिर भी 291 रुपये में स्मार्टफोन मिलना तो एक सपने जैसा ही प्रतीत होता है। बुक कराने के चार महीने के अंदर फोन खरीददार को मिलेगा।

अब देखने की बात यह है कि क्या सस्ता होने के साथ इस स्मार्टफोन में वो फीचर्स हैं, जो मार्केट में मौजूद बाकी स्मार्टफोन्स के बीच इसे स्थापित कर सकें। यह भूला नहीं जा सकता कि कीमत बेहद कम होने के बावजूद टाटा की ड्रीम कार नैनो उतनी सफल नहीं हो सकी। तो अब हम बात करते हैं फ्रीडम 251 के स्पेसिफिकेशन्स औऱ फीचर्स की।

लुक एंड फील

फ्रीडम 251 देखने में बहुत कुछ एप्पल के आईफोन जैसा लगता है और आपको यह देखकर हैरानी होगी कि बहुत से लो-एंड स्मार्टफोन्स से इसका लुक बेहतर है। प्लास्टिक की बॉडी वाले इस फोन के बैक पैनल पर भारत के झंडे के अक्स के साथ फ्रीडम 251 लिखा है, जो इसे एक अलग रूप देता है। फोन पर ग्रिप ठीक बनती है।

4-इंच क्यूएचडी आईपीएस डिस्प्ले

फ्रीडम 251 में कंपनी ने 4-इंच का क्यूएचडी डिस्प्ले दिया है, जो 960X540 पिक्सल का रेज़ोल्यूशन देता है। इस 3-जी स्मार्टफोन में आप दो सिम एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्वाडकोर प्रोसेसर, 1 जीबी रैम और 8 जीबी इंटरनल मेमोरी

फ्रीडम 251 में 1.3 गीगाहर्ट्ज़ का क्वाडकोर प्रोसेसर, 1 जीबी रैम और 8 जीबी इंटरनल मेमोरी दी गई है। माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से आप फोन का स्टोरेज 32 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। यह स्मार्टफोन 5.1 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।

3.2-मेगापिक्सल ऑटोफोकस रियर कैमरा

फ्रीडम 251 में कंपनी ने 3.2-मेगापिक्सल का ऑटोफोकस रियर कैमरा दिया है। लेड फ्लैश के साथ आप कम रोशनी में भी इससे फोटो खींच सकते हैं। सेल्फी खींचने के लिए 0.3-मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया हुआ है।

बैटरी 1,450 एमएएच की

फ्रीडम 251 में 1,450 एमएएच की बैटरी दी गई है। इतना ही नहीं फोन में ब्लूटूथ और वाई-फाई जैसे फीचर भी दिए गए हैं। इसके अलावा वूमन सेफ्टी, फिशरमैन, स्वच्छ भारत, फार्मर, व्हाट्सएप, फेसबुक औऱ यू-ट्यूब जैसे ऐप्स भी इस स्मार्टफोन में प्री-इंस्टॉल्ड हैं। जो लोग स्मार्टफोन के इस युग में फीचर फोन सिर्फ इसलिए इस्तेमाल करने को मजबूर हैं, क्योंकि महंगे स्मार्टफोन उनकी पहुंच से दूर हैं, तो फ्रीडम 251 उनके लिए एक बेहतरीन सौगात जैसा साबित होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन
Web Title: Freedom 251: जानिए दुनिया के सबसे सस्ते फोन के फीचर्स
Write a comment