1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप: श्रीकांत, प्रणीत और प्रणॉय पहुंचे दूसरे दौर में तो वही समीर हुए बड़ें उलटफेर का शिकार

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप: श्रीकांत, प्रणीत और प्रणॉय पहुंचे दूसरे दौर में तो वही समीर हुए बड़ें उलटफेर का शिकार

भारतीय जोड़ी ने ग्वाटेमाला की कोरलेटो सोटो डियाना और सोटोमायोर निकते एलेक्जेंडरे की जोड़ी को मात दी। 

IANS IANS
Published on: August 20, 2019 9:15 IST
Sameer Verma, Indian Shuttler- India TV
Image Source : GETTY IMAGE Sameer Verma, Indian Shuttler

बासेल। टोटल बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप के पहले दिन सोमवार को भारत को एक मुकाबले को छोड़कर बाकी सभी मुकाबलों में जीत मिली। किदाम्बी श्रीकांत, बी. साई प्रणीत और एचएस प्रणॉय जैसे अग्रणी पुरुष एकल खिलाड़ी पहली दौर की बाधा पार करने में सफल रहे लेकिन भारत के दूसरे सर्वोच्च रैंक्ड खिलाड़ी समीर वर्मा को उलटफेर का शिकार होना पड़ा। 

समीर को सिंगापुर के कीन येउ लोह ने हराया। वल्र्ड नम्बर-14 और टूनार्मेंट के 10वें सीड खिलाड़ी समीर तथा वर्ल्ड नम्बर-34 लोह के बीच यह अब तक तीसरा मुकाबला था। इससे पहले दोनों मौकों पर समीर ने लोह को हराया था लेकिन एक महत्वपूर्ण टूनार्मेंट का आगाज करते हुए ही वह लोह के हाथों 21-15, 15-21, 10-21 से हार गए। दोनों के बीच 61 मिनट तक मुकाबला हुआ।

इससे पहले, टूनार्मेंट में सातवीं सीड श्रीकांत ने पहले दौर में विश्व रैंकिंग में 81वें नंबर के खिलाड़ी आयरलैंड के एनहत एनगुयेन को तीन गेमों तक चले संघर्षपूर्ण मुकाबले में 17-21, 21-16, 21-6 से मात दी। श्रीकांत ने यह मुकाबला एक घंटे छह मिनट में जीता। 

इस जीत के साथ ही श्रीकांत ने एनगुयेन के अपना करियर रिकॉर्ड 2-0 का कर लिया है। 

इस बीच, 16वें सीड खिलाड़ी प्रणीत ने पहले दौर के मुकाबले में कनाडा के जेसन एंथोनी सुई को हराया। प्रणीत ने एंथोनी को 39 मिनट तक चले मुकाबले में 21-17, 21-16 से मात दी। इन दोनों के बीच यह अब तक का पहला मुकाबला था। 

अगले दौर में प्रणीत का सामना दक्षिण कोरिया के डोंग क्यून ली से होगाए जो वल्र्ड नम्बर-39 हैं। इन दोनों के बीच अब तक चार मुकाबले हुए हैं और दोनों ने दो-दो मुकाबले जीते हैं। प्रणीत ने इस साल आस्ट्रेलियन ओपन में क्यून को हराया था।

वहीं, प्रणॉय ने तीन गेमों तक चले मुकाबले में फिनलैंड के इतु हीयनो को मात दी। प्रणॉय ने हीयनो को 17-21, 21-10, 21-11 से पराजित किया। भारतीय खिलाड़ी ने 59 मिनट में यह मुकाबला जीता। 

वल्र्ड नंबर-30 प्रणॉय का वल्र्ड नंबर-93 हीयनो के खिलाफ करियर का यह पहला मुकाबला था। अगले दौर में प्रणॉय के सामने चीन के लिन डेन की चुनौती होगी, जिनके खिलाफ प्रणॉय का 2-2 का करियर रिकॉर्ड है। 

इससे पहले, भारत की मेघना जक्कामापुडी और एस. राम पूर्विशा की जोड़ी ने महिला युगल वर्ग के पहले दौर में जीत हासिल कर ली है।

भारतीय जोड़ी ने ग्वाटेमाला की कोरलेटो सोटो डियाना और सोटोमायोर निकते एलेक्जेंडरे की जोड़ी को मात दी। भारतीय महिलाओं ने यह मुकाबला 28 मिनट में 21-10, 21-18 से अपने नाम किया। 

दूसरे दौर में यह जोड़ी जापान की शिहो टानाका और कोहारू योनेमोटो की जोड़ी से भिड़ेगी। जापानी जोड़ी को पहले दौर में बाई मिला है। यह मुकाबला बुधवार को होगा लेकिन उससे पहले मंगलवार को कई अन्य भारतीय जोड़ियों को कोर्ट पर उतरना है।

अरुण जार्ज और संयम शुक्ला की पुरुष युगल जोड़ी पहले दौर में जापान के ताकुतो इनोउ और युकी कानेको से भिड़ेगी जबकि पूजा डांडू और संजना संतोष की महिला युगल जोड़ी का सामना चीनी ताइपे की या चिंग सू और लिंग फांग हू से होगा।

इसके अलावा भारत की शीर्ष महिला युगल जोड़ीदार अश्विनी पोनप्पा और एन. सिक्की रेड्डी अपने पहले मैच में चीनी ताइपे की चिंग हुई चांग और चिंत तुन यांग से भिड़ेंगी।

एमआर अर्जुन और रामचंद्रन श्लोक तथा मनु अत्री और बीए सुमित रेड्डी की अग्रणी पुरुष युगल जोड़ी भी मंगलवार को ही अपना पहला मुकाबला खेलेगी। मनु और सुमित को फ्रांस के थाम गीक्वेल और रोनान लाबार की जोड़ी से मुकाबला करना है। इसी तरह अर्जुन और श्लोक मेजबान देश के तोबाएस कुएंजी और ओलीवर स्कालर से भिड़ेगें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड