1. You Are At:
  2. होम
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप प्रीव्यू: सेमीफाइनल की चुनौती पार करने उतरेंगी मैरी कॉम, लवलिना

विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप प्रीव्यू: सेमीफाइनल की चुनौती पार करने उतरेंगी मैरी कॉम, लवलिना

सेमीफाइनल में जाकर इन चारों ने कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया है। काफी कुछ मैरी कॉम पर निर्भर है। 

Reported by: IANS [Published on:21 Nov 2018, 10:26 PM IST]
विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप प्रीव्यू- India TV
Image Source : PTI विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप प्रीव्यू

नई दिल्ली। यहां जारी 10वीं आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैम्पिनयशिप के गुरुवार से शुरू हो रहे सेमीफाइनल राउंड में पांच बार की विश्व विजेता एमसी मैरी कॉम और लवलिना बोरगोहेन से भारत को फाइनल में पहुंचने की उम्मीद होंगी। भारत के पास घरेलू परिस्थति में अपने प्रदर्शन को बेहतर करने का मौका है। भारत की चार मुक्केबाज अंतिम-4 में प्रवेश कर चुकी हैं। 

सेमीफाइनल में जाकर इन चारों ने कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया है। काफी कुछ मैरी कॉम पर निर्भर है। मैरी कॉम ने विश्व चैम्पिनयशिप में अपना सातवां पदक पक्क कर लिया है लेकिन उनकी नजरें अपने छठे स्वर्ण पर होंगी। ओलम्पिक में कांस्य जीतने वाली मैरी कॉम ने 2002, 2005, 2006, 2008 और 2010 में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। इसके अलावा वह 2001 में रजत पदक जीत चुकी हैं। 

सभी की नजरें बिना शक के उन्हीं पर होंगी। मैरी के सामने 48 किलोग्राम भारवर्ग के सेमीफाइनल में उत्तरी कोरिया की किम ह्यांग होंगी। मैरी इससे पहले एशियन चैम्पियनशिप में किम को मात दे चुकी हैं। सेमीफाइनल से पहले मैरी कॉम ने कहा, "मुझे अपने ऊपर भरोसा है। मुझे पता है कि कब गार्ड ड्रॉप करने हैं और कब अटैक करना है। मैंने प्रशिक्षकों के साथ काम किया है और अपनी विपक्षी का काउंटर करने की रणनीति मेरे पास है।"

मैरी के अलावा लवलिना भी फाइनल में पहुंचने की प्रबल दावेदार हैं। 69 किलोग्राम भारवर्ग में लवलिना ने शानदार प्रदर्शन किया है। क्र्वाटरफाइनल में उनके सामने आस्ट्रेलिया की काये फ्रांसिस की चुनौती थी, जो इसी साल राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीत चुकी हैं। भारतीय खिलाड़ी ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अंतिम-4 का टिकट कटाया। 

सेमीफाइनल में असम की रहने वाली इस मुक्केबाज का सामना चीनी ताइपे की चेन निएन चिन से होगा। लवलिना ने कहा, "उत्तर कोरियाई प्रतिद्वंद्वी ने मुझे इससे पहले एक बार हराया है। हम एक दूसरे के खेल से परिचित हैं और इस कारण मैं अपने कोचों द्वारा तय रणनीति पर चलते हुए जीत को लेकर आश्वस्त हूं।"

इन दोनों के अलावा 57 किलोग्राम भारवर्ग में सोनिया और 64 किलोग्राम भारवर्ग में सिमरनजीत कौर ने भी सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। सिमरनजीत ने कहा, "मैंने काफी मेहनत की है और मैं इस मुकाबले के लिए तैयार हूं।" सेमीफाइनल मुकाबले दो चरण में खेले जाएंगे। गुरुवार को 48, 54, 60, 69 और 81 किलोग्राम भारवर्ग में सेमीफानल मुकाबले होंगे जबकि बाकी भारवर्ग के मुकाबले शुक्रवार को खेले जाएंगे। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Web Title: Women's World Boxing Championships: Mary Kom, Lovlina ready for semifinal challenges
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड