1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. विंबलडन 2019: जोकोविच, नडाल और सेरेना पहुंचे क्वार्टर फाइनल में तो फ्रेंच ओपन विजेता एश्ले बार्टी हुई बाहर

विंबलडन 2019: जोकोविच, नडाल और सेरेना पहुंचे क्वार्टर फाइनल में तो फ्रेंच ओपन विजेता एश्ले बार्टी हुई बाहर

मौजूदा चैंपियन जोकोविच ने फ्रांस के युगो हमबर्ट को 6-3, 6-2, 6-3 से हराकर विंबलडन में 11वीं और ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में 45वीं बार क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

Bhasha Bhasha
Published on: July 09, 2019 14:11 IST
नोवाक जाकोविच- India TV
Image Source : GETTY IMAGE नोवाक जाकोविच, सर्बिया टेनिस खिलाड़ी 

लंदन। नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और सेरेना विलियम्स ने सोमवार को यहां सीधे सेटों में आसान जीत दर्ज करके विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया लेकिन एलिसन रिस्के ने विश्व की नंबर एक महिला खिलाड़ी एशलीग बार्टी का सफर चौथे दौर में ही रोक दिया। 

मौजूदा चैंपियन जोकोविच ने फ्रांस के युगो हमबर्ट को 6-3, 6-2, 6-3 से हराकर विंबलडन में 11वीं और ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में 45वीं बार क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये उन्हें डेविड गोफिन का सामना करना होगा। 

विंबलडन में 2008 और 2010 के चैंपियन नडाल ने पुर्तगाल के जोओ सोसा को 6-2, 6-2, 6-2 से हराकर सातवीं बार इस टूर्नामेंट के अंतिम आठ में प्रवेश किया। तीसरी वरीयता प्राप्त नडाल को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये सैम क्वेरी से भिड़ेंगे जिन्होंने अमेरिका के टेनिस सैंडग्रेन को 6-4, 6-7 (7/9), 7-6 (7/3), 7-6 (7/5) से हराया। 

महिला वर्ग में बार्टी का पिछले लगभग चार दशक में विंबलडन खिताब जीतने वाली पहली आस्ट्रेलियाई महिला खिलाड़ी बनने का सपना चकनाचूर हो गया लेकिन 11वीं वरीयता प्राप्त सेरेना को स्पेन की 30वीं वरीय कार्ला सुआरेज नवारो पर 6-2, 6-2 से जीत दर्ज करने में कोई परेशानी नहीं हुई। 

सेरेना का सामना अब हमवतन अमेरिकी रिस्के से होगा। विश्व में 55वें नंबर की रिस्के ने चौथे दौर के मैच में फ्रेंच ओपन चैंपियन बार्टी को 3-6, 6-2, 6-3 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

रिस्के विंबलडन के बाद पूर्व भारतीय डेविस कप खिलाड़ी आनंद अमृतराज के बेटे स्टीफन अमृतराज के साथ परिणय सूत्र में बंध जाएगी। उन्हें सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये सात बार की चैंपियन सेरेना विलियम्स और कार्ला सुआरेज नवारो के बीच होने वाल मैच के विजेता से भिड़ना होगा। 

अमेरिका की इस 29 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, ‘‘मैंने आक्रामक खेल दिखाया। मैंने ऐश से मैच छीना। घसियाले कोर्ट पर मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करती हूं। उम्मीद है कि अब मैं दूसरे तरह के कोर्ट पर भी अच्छा प्रदर्शन करूंगी। ’’ 

विश्व में आठवें नंबर की इलिना स्वितोलिना को हालांकि अंतिम आठ में जगह बनाने में किसी तरह की दिक्कत नहीं हुई। उन्होंने क्रोएशिया की 24वीं वरीय पेट्रा मार्टिच को 6-4, 6-2 से पराजित किया। 

चीन की शुआई च्यांग भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गयी। उन्होंने उक्रेन की दयाना यात्रेमस्का को तीन सेट तक चले मैच में 6-4, 1-6, 6-2 से हराया। चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्रीकोवा ने बेल्जियम की 21वीं वरीय एलिस मार्टन्स को 4-6, 7-5, 6-2 से शिकस्त देकर अंतिम आठ में कदम रखा। 

योहाना कोंटा ने चेक गणराज्य की छठी वरीयता प्राप्त पेट्रा क्वितोवा को 4-6, 6-2, 6-4 से हराकर ब्रिटेन की उम्मीदें बरकरार रखी लेकिन सिमोना हालेप ने अमेरिका की कोरी गॉफ के स्वर्णिम सफर पर रोक लगा दी। हालेप ने इस 15 वर्षीय खिलाड़ी को 6-3, 6-3 से हराया। 

पुरूष वर्ग में डेविड गोफिन और राबर्टो बातिस्ता आगुट भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गये हैं। बेल्जियम के गोफिन ने स्पेन के फर्नांडो वर्डास्को को 7-6 (11/9), 2-6, 6-3, 6-4 से जबकि बातिस्टा आगुट ने फ्रांस के बेनोइट पियरे को 6-3, 7-5, 6-2 से हराया। 

India TV Hindi पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

bigg-boss-13
plastic-ban